Connect with us

BIHAR

बिहार की दंगल सिस्टर्स ने जीता राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, पैसों की कमी से बनी लाचार

Published

on

WhatsApp

बिहार के बेगूसराय की दो बहनें शालिनी और निर्जला ने राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर अपने क्षेत्र का नाम रौशन किया। इन दोनों का कहना है कि अगर सरकार की मदद से उनका एडमिशन जेएसडब्ल्यू एकेडमी में हो जाए तो फिर वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कुश्ती प्रतियोगिता में देश को स्वर्ण पदक दिलाने का काम करेंगी।

हरियाणा और मेरठ में हुए राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में शालिनी और निर्जला ने स्वर्ण पदक हासिल किया। हालांकि कोरोना की वजह से इन दोनों खिलाड़ियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था और ये अपने खेल से बिल्कुल दूर हो गईं थी। दोनों के पिता मुकेश ने बेटियों के लिए घर में ही अखाड़ा बना दिया था। इन दोनों बेटियों की उपलब्धि की वजह से आज पूरे बेगूसराय और बिहार को इनपर गर्व महसूस हो रहा है।

अपनी दोनों बेटियों को पहलवान बनाने के लिए मुकेश ने न केवल घर में अखाड़ा बनाया बल्कि खुद शालिनी और निर्जला से अभ्यास कराने लगे जिसके बाद उनकी बेटियां कुश्ती में बड़ा मुकाम हासिल कर चुकी हैं। अब शालिनी और निर्जला के पिता की ईच्छा है कि उनकी दोनों बेटियों का एडमिशन जेएसडब्ल्यू में हो जाए ताकि दोनों बेटियां देश का नाम रोशन कर सकें।

लगभग छह से अधिक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में निर्जला और शालिनी ने हिस्सा लिया है और कई जगहों पर उन्होंने सफलता भी हासिल की है। हालांकि अब आर्थिक समस्या इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से दोनों बहनों को ना तो उपयुक्त खाना मिल रहा है और ना ही उचित प्रशिक्षण जिसका दोनों बहनों को काफी मलाल है।