Connect with us

BIHAR

बिहार की अदिति ने तीसरी बार मे बीपीएसी में सफलता प्राप्त कर बनी डीएसपी, माता-पिता की है अहम भूमिका, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp


बीपीएससी 65वीं का रिजल्ट जारी हुआ था उसमें में कुल 422 अभ्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की थी। इन सब मे रोहतास के गौरव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। औरंगाबाद की रहने वाली आदिति ने भी बीपीएससी में सफलता हासिल कर डीएसपी बनी। आइए आज हम जानते हैं डीएसपी आदिति के बारे में। इन्होंने बीपीएससी में 133वीं रैंक प्राप्त की थी। इन्होंने बिना कोई कोचिंग क्लास किए बीपीएससी की तैयारी की थी और इस परीक्षा में सफलता पाकर डीएसपी बनी।

आदिति बिहार राज्य के औरंगाबाद की रहने वाली हैं। इनके पिता खाद्य निगम में प्रबंधक है। इनकी मां सरकारी स्कूल की शिक्षक है। वर्ष 2008 में आदित्य ने डीएवी स्कूल से सीबीएसई बोर्ड से बोर्ड़ की परीक्षा पास की थी और फिर इसके बाद इन्होंने इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की। आदित्य की ख्वाहिश थी कि वे बिहार के लोगों के लिए काम करें और फिर इन्होंने बीपीएससी  (बिहार लोक सेवा आयोग) की परीक्षा देने की सोची। इसके बाद फिर इन्होंने घर पे ही बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दी। जब वे घर पर सेल्फ स्टडी करती थी तो उनके माता-पिता ने भी इनका बहुत साथ दिया है।

आदित्य ने शुरू से ही अंग्रेजी में पढ़ाई की थी जिसके कारण इनका बेस अंग्रेजी था। इसलिए इन्हें अच्छी किताबें नहीं मिलने की वजह से वे इंटरनेट की सहायता से बीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगी। जब बीपीएससी 63वीं रिजल्ट की घोषणा हुई तो उसमें वे सफल नहीं हो पाई। इस असफलता से उन्होंने सीख लेते हुए अगले बीपीएससी परीक्षा की तैयारी अलग और बेहतर रणनीति के साथ करने लगी। किंतु लगातार दूसरी बार अदिति को असफलता प्राप्त हुई और इस तरह बीपीएससी 64 वी मे भी उनको असफलता हाथ लगी। लेकिन इससे निराशाजनक स्थितियों में भी इनके साथी और माता-पिता ने भी इनका बहुत साथ दिया और इनका मनोबल भी बढ़ाया। फिर वे इस तरह तीसरी बार बीपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने तीसरी बार बीपीएससी 65वीं में 133वीं रैंक लाकर सफलता हासिल की और तब आदित्य डीएसपी बनी।