Connect with us

BIHAR

बिहार का ये एयरपोर्ट हुआ विश्व के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट में शामिल, यात्रियों को दे रही कई सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

फिलहाल बिहार में तीन एयरपोर्ट यात्रियों को परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए कार्यरत हैं। इनमें पटना एयरपोर्ट पर सुविधाओं का लगातार विस्‍तार किया जा रहा है, तो गया एयरपोर्ट पर भी सुधार की प्रक्रिया लगातार जारी है। दरभंगा एयरपोर्ट पर हाल में ही परिवहन सेवाएं की शुरुआत की गई हैं। वहां यात्री सुविधाओं का विस्‍तार अभी प्रारंभिक चरण में है। मुजफ्फरपुर और रक्‍सौल में भी एयरपोर्ट निर्माण को शुरू करने की मांग की जा रही है। इस बीच अच्‍छी खबर यह है कि पटना स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण अंतररराष्ट्रीय एयरपोर्ट विश्व के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट में शामिल हो गया है। इस संबंध में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा सर्वे कराया गया था। सर्वे में यात्रियों से एयरपोर्ट पर दी जा रही सुविधाओं पर उनकी राय ली गई थी।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा विश्व में प्रमुख कार्यरत एयरपोर्ट पर पिछले दिनों एक सर्वे कराया गया था। इसमें यात्रियों से कोरोना काल में दी जा रही सुविधा व समस्याओं के निवारण के संबंध में फीडबैक मांगा गया था। सर्वे में यह बात सामने आई है कि हाल के दिनों में एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में इजाफा होने के साथ ही कोरोना काल में एयरपोर्ट पर यात्रियों को हर प्रकार की मदद उपलब्ध कराई गई। अधिकारियों के मुताबिक पटना एयरपोर्ट को एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे में वायस आफ कस्टमर रिकाग्निशन के वर्ग में चयन किया गया है।

यात्रियों की समस्याओं के अतिशीघ्र निवारण के लिए की गई कार्रवाई के आधार पर पटना एयरपोर्ट को विश्व के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट के लिस्ट में शामिल किया गया है। इस सर्वे में देश के सात प्रमुख एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। इसमें पटना के साथ ही कोलकाता, चेन्नई, पुणे, भुवनेश्वर, गोवा और चंडीगढ़ एयरपोर्ट भी शामिल है। एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। वहीं पटना एयरपोर्ट को विश्व के चुनिंदा एयरपोर्ट में शामिल किया जाना बड़ी उपलब्धि मानी जा रहा है।