Connect with us

BIHAR

बिहार का प्रथम स्थाई ट्रैफिक पार्क होगा इस शहर में, मिलेगी ये सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

बिहार के पटना में स्थित वीर कुंवर सिंह पार्क में बिहार का प्रथम ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसके संबंध में परिवहन विभाग द्वारा एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जारी कर दी गई है। साथ ही विभाग द्वारा विशेषज्ञ एजेंसियों को आमंत्रित कर दिया गया है। विभाग के अनुसार ट्रैफिक पार्क की देखरेख की जिम्मेदारी निर्माता कंपनी की ही होगी जिसकी समय सीमा दस वर्ष है। इस ट्रैफिक पार्क के निर्माण के पश्चात कोई भी व्यक्ति आसानी से यातायात नियमों के बारे में जानकारी देखेंगे।

लगभग 4900 वर्गफुट में ट्रैफिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसके प्रवेश द्वार से ही यातायात नियमों की पूरी जानकारी उपलक्ष होगी। वीर कुंवर सिंह पार्क में भले ही इसका निर्माण होगा, पर इसका प्रवेश और निकास द्वार अलग से होगा। ट्रैफिक पार्क में चलने के लिए विशेष ट्रैक का भी निर्माण किया जाएगा।

सड़क सुरक्षा से संबंधित क्लास का संचालन किया जायेगा। इसके लिए प्रोजेक्टर और साउंड सिस्टम भी लगाया जाएगा। साथ ही ट्रैफिक सिग्नल की भी व्यवस्था की जाएगी। एक छोटा सा फुट ओवरब्रिज का भी निर्माण होगा। भारतीय रोड कांग्रेस के मानक के तहत सड़क सुरक्षा से जुड़े तमाम संकेतक लगाये जायेंगे।

वर्तमान वित्तीय वर्ष इस पार्क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए अगले वर्ष का समय निर्धारित किया गया है। इस पार्क के निर्माण के बाद एक ओर जहां लाइसेंस लेनेवालों को टेस्ट देना होगा, वहीं दूसरी ओर लोगों को ट्रेफिक नियमों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सकेगी।