Connect with us

BIHAR

बिहार का प्रथम रिवर एवं जंगल सफारी एक साथ, जाने कब से होगी इसकी शुरुआत

Published

on

WhatsApp

जुलाई महीने से दुर्गावती जलाशय पर रिवर सफारी की शुरुआत की जा रही है। खबर के अनुसार यह रिवर सफारी बिहार का प्रथम सफारी होगा। इसमें लोग जंगल के साथ नदी का भी आनंद ले सकेंगे। जलाशय के दायें तट पर रोहतास और बाएं तट पर कैमूर इलाके में प्वाइंट को तैयार किया गया। इससे रिवर सफारी के लिए 25 सीट वाली बोट निकलेगी जो नदी के अंदर गुप्ता धाम की ओर छह किमी तक जाएगी।

वहां उतरकर पर्यटन हेतु गए लोग वहां के वन क्षेत्र में भ्रमण का लुफ्त उठाएंगे और फिर वहां से वापस लौट आएंगे। जुलाई महीने के शुरुआती समय में इस सफारी को शुरुआत के लिए तैयारी पूर्ण हो चुकी है। इसकी जानकारी डीएफओ प्रदुम्न गौरव द्वारा दी गई है। इसके लिए समय–सीमा को निर्धारित कर दिया गया है। उसी दिन विधि पूर्वक इसका उद्घाटन होगा।

पर्यटक चार किमी जंगल सफारी और छह किमी के जलाशय में रिवर सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे। प्रायतकों के सुरक्षा की जिम्मेदारी रेंज ऑफिसर के सौंपी जाएगी। वहीं लाइफ जैकेट लेने पर ही टिकट दिया जाएगा। वहीं पर्यटक जुलाई महीने से 25 सीटर डबल हल्क बोट का भी आनंद ले सकेंगे। यह बोट अंदर गुप्ता धाम की ओर छह किमी तक जाएगी जहां पर्यटक उतरकर वन क्षेत्र में भ्रमण कर सकेंगे। वहीं 12 सीटर की एक विशेष बोट को रिजर्व में रखा जाएगा। डीएफओ ने बताया कि इस विशेष बोट को वैकअप के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।