Connect with us

BIHAR

बिहार: ककोलत जलप्रपात के नजदीकी क्षेत्रों का होगा विकास, पर्यटकों के लिए शुरू होंगी ये सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के नवादा जिले में स्थित ककोलत जलप्रपात गर्मियों के दिनों में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। काफी लोग यहां जाया करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां के नजदीकी क्षेत्रों में विकास कार्य किए जाएंगे। साथ ही यहां पर्यटकों के लिए कई सुविधा की शुरुआत की जाएगी। इन सुविधाओं में कैफिटेरिया, एक्सेलरेटर जैसी सेवा शामिल है। इससे इस साइट को सुंदर बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा मास्टर प्लान की तैयारी की जा रही है। अगले वर्ष के गर्मी के मौसम तक इन सुविधाओं को शुरू कर दिया जाएगा जिसके लिए कुल 23 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

खबर के अनुसार सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे योजना का कार्य पूर्ण होने के पश्चात पर्यटकों को झरने के आसपास कैफिटेरिया, चेंजिंग रूम, वॉशरूम, पार्किंग की सुविधा मिलेंगी। इसके साथ ही झरने तक जाने वाली सड़क को भी चौड़ा करने के साथ झरने तक जाने के लिए एक्सेलरेटर भी लगाया जाएगा। विगत महीने सीएम नितीश कुमार भी नवादा के दौरे पर थे तो ककोलत जलप्रपात देखने पहुंचे थे। उनके द्वारा ककोलत जलप्रपात के आसपास के जगहो को पर्यटक के अनुसार विकसित करने का निर्देश दिया गया।

रजौली प्रखंड के एसडीएम आदित्य कुमार पीयूष ने इस संबंध में कहा कि उनके द्वारा विकास कार्यों का खाका तैयार कर लिया गया है और उस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। एसडीएम आदित्य कुमार ने आगे कहा कि यह एक एकीकृत विकास योजना है जिसमें जिला प्रशासन, भवन निर्माण विभाग और वन विभाग जैसे कई विभाग पर अलग-अलग खंडों का दायित्व होगा।

वही दूसरी तरफ अधिकारियों कहना है कि इस झरने की वजह से यह पर्यटकों को आकर्षित करती है परंतु स्थानीय दबंगों की वजह से अभी पूरी तरह पर्यटकों के लिए तैयार नहीं हो पाया है। इस त्रुटि को दूर करने के लिए इस क्षेत्र में कानून व्यवस्था में सुधार होना भी काफी जरूरी है। इसी को देखते हुए झरने के इलाके में करीब दस से बारह होम गार्डों की तैनाती की गई है।