Connect with us

BIHAR

बिहार: एईएस और जेई के नियंत्रण हेतु की जाएगी पंचायतों में एंबुलेंस की तैनाती, दूरी के हिसाब से तय किए रेट

Published

on

WhatsApp

एईएस और जेई को नियंत्रित करने के लिए बिहार के पंचायतों में एंबुलेंस को तैनात किया जाएगा। एईएस और जेई प्रभावित 12 जिलों के पंचायत में एंबुलेंस को तैनात करने का निर्णय स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिया गया है। इसके लिए सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जनों को निर्देश विभाग द्वारा दिया गया है। इन जिलों में पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, सारण, सीवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं शिवहर शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देश में संचालित एंबुलेंस को पंचायत में तैनात करने की बात कही गई। इसका उद्देश्य पंचायत के गांव में एईएस और जेई से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उसे मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही उसे नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया जा सके। इसके लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत सिविल सर्जन को जिला परिवहन कार्यालय से निबंधित एंबुलेंसों की सूची प्राप्त करने और एंबुलेंस संचालकों के साथ करार करने को कहा गया है।

पंचायत में तैनाती की जाने वाली एंबुलेंस के साथ–साथ उसके संचालक के फोन नंबर भी सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित किए जायेंगे। साथ ही इसकी सूची उपलब्ध कराने के लिए पंचायतीराज संस्थानों के प्रतिनिधियों और आशा कार्यकर्ता को निर्देश दिए गए है। सिविल सर्जन को इसे एक सप्ताह में लागू करने के लिए विभाग द्वारा कहा गया है। इसके अलावा राज्य स्वास्थ्य समिति को टैगिंग किए गए एंबुलेंसों की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वार सूची और संचालकों का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

दूरी के अनुसार ही एंबुलेंस के दर को निर्धारित किया गया है। 20 किमी तक के लिए 400 रुपए निर्धारित किए गए हैं। वहीं 21 किमी से 40 किमी तक के लिए 600 रुपए और 41 किमी से 60 किमी तक के लिए 800 रुपए निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा 61 किमी से ऊपर के लिए अधिकतम 1000 रुपये निर्धारित किए गए हैं।