Connect with us

HEALTH

बिहार: आज से 12-14 वर्ष तक के बच्चों का वैक्सीनेशन, जानिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा

Published

on

WhatsApp

यह आज का दिन इतिहास बन गया है। इस दिन से कोरोना की लड़ाई में बड़ी कड़ी बनी है। देश में एक ही साथ 12 से 14 साल के आयु के बच्चों का टीकाकरण आरंभ होगा। बिहार में कुल संख्या 5626000 बच्चों का टीकाकरण होगा। पटना के गुरु नानक भवन से बुधवार को दिन में 12 बजे टीकाकरण को आरंभ करवाया जाएगा। बच्चों के हेतु जरूरी बात यह होगी कि स्कूलों के सहित जहां भी सेशन साइट होगी, वहां ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था दी जाएगी।

बिहार में 12 से 13 वर्ष के बच्चों में बालकों की कुल संख्या 1428000 है हालाकि बालिकाओं की कुल संख्या 1389000 है। वहीं 13 से 14 साल के वर्ग में बालकों की कुल संख्या 1426000 है और बालिकाओं की कुल संख्या 1383000 है। राज्य में स्वास्थ्य डिपार्टमेंट को कुल 12 से 14 साल के 5626000 बच्चों के टीकाकरण का टारगेट किया गया है। 15 से 18 वर्ष में 4.93 लाख बच्चे पटना में है और 12 से 14 में 2.95 लाख हैं। बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि 15 से 18 की तरह ही 12 साल वालों का भी वैक्सीनेशन होगा। पटना में 2 लाख 48 हजार डोज वैक्सीन भी आ गई है। करीब 80 प्रतिशत के हेतु पहली डोज आ गई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर एसपी विनायक द्वारा बताया कि वह पूरी तरह से तैयार हैं।

वैक्सीनेशन की प्रोसेस कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप से पूरी होगी। दोनों ही जरिए से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनें। उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करे । मोबाइल नंबर पर आए OTP को सब्मिट करते ही नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर डिटेल भरना होगा।

उसी दौरान वैक्सीनेशन सेंटर को सेलेक्ट करने का भी ऑप्शन आएगा। पहचान पत्र में आधार कार्ड या मान्य फोटो युक्त परिचय पत्र को वैध किया गया है। पोर्टल पर सेंटर सेलेक्ट करने के बाद सुविधा अनुसार स्लॉट का चुनाव किया जा सकता है। जिस वक्त स्लॉट आए उस समय संबंधित सेंटर पर जाकर टीकाकरण कराया जा सकता है। जबकि , छूट ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी है, बस अपना फोटो और पहचान पत्र बच्चों को ले जाना होगा।

12 से 14 साल के बच्चों को भी बड़ों की तरीके से निडिल वाली इंजेक्शन 0.5 एमएल वैक्सीन लगवाई जाएगी। Corbevax नई वैक्सीन है, इमरजेंसी में भारत सरकार द्वारा इस नई वैक्सीन को 12 से 14 वर्ष के बच्चों के हेतु स्वीकृति दे दी है। बायोलॉजिकल ई लिमिटेड हैदराबाद में बनाए गए वैक्सीन को लेकर जो गाइडलाइन आई है उसके अनुसार बड़ों के ही तरीके से Corbevax की डोज भी 28 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएगी। स्वास्थ्य डिपार्टमेंट के अधिकारियों को प्रशिक्षण में कहा गया है कि कोवैक्सीन तथा कोवीशील्ड की तरह Corbevax भी निडिल वाली इंजेक्शन से बच्चों के दाहिने हाथ के बाजू में 0.5 एमएल लगाई जाएगी।

पटना के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक द्वारा बताया गया है कि वैक्सीन हर प्रकार से टेस्टेड है तथा बच्चों के लिए कोरोना की लड़ाई में बड़ा हथियार बनेगी। यह कोरोना की भले ही नई वैक्सीन है, परंतु इसे बड़ी वैक्सीन कंपनी ने बनाया है। कोवैक्सीन तथा कोवीशील्ड की प्रकार सह वैक्सीन है उससे निडिल से ही दी जाएगी। डॉ विनायक का बोलना है कि इंजेक्शन लगवाने के बाद भी उससे दर्द नहीं होगा। निडिल पतली होगी तथा प्रशिक्षण में वैक्सीनेटरों को ऐसा ट्रेंड किया जाएगा उससे जरा भी दर्द नहीं होगा।