Connect with us

BIHAR

बिहार आईटीआई कॉलेज में नामांकन शुरू, नामांकन के लिए 17 मई तक का मौका, आवेदन के लिए जरूरी बातें

Published

on

WhatsApp

बिहार में मौजूद आईटीआई कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस कॉलेज में नामांकन के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन पत्र लिए जा रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। साथ ही 29 मई को होने वाली प्रवेश परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है। बोर्ड ने कहा कि आईटीआई प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में बताई जाएगी।

छात्रों द्वारा नामांकन हेतु आवेदन करने के लिए एक लिंक एक्टिव किया गया है। नामांकन के लिए छात्रों को पहले प्रवेश परीक्षा देना होगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों द्वारा आईदान लेने का अंतिम समय 17 मई के दिन रात 11 बजकर 59 मिनट रखा गया है। वहीं छात्रों को शुल्क का भुगतान करने के लिए 18 मई तक का समय दिया गया है। छात्रों द्वारा आवेदन में किए गए गलतियों का सुधार करने के लिए 19 मई से 21 मई रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक का समय निर्धारित किया गया है। छात्र बीसीईसीईबी की वेबसाइट https://bceceboard.bihar.gov.in पर इससे संबंधित जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए बोर्ड द्वारा गाइडलाइन पेश किया गया है। इसके अंतर्गत आवेदन करते समय परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 1 अगस्त 2022 तक 14 वर्ष होनी चाहिए। वहीं मैकेनिकल मोटर व्हिकल एवं मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन करते समय उसकी उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए। ऑनलाइन आवेदन के लिए यूजर आईडी छात्रों द्वारा दिया गया ईमेल आईडी ही होगा। सामान्य, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों को परीक्षा फॉर्म के शुल्क के रूप में 750 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों से परीक्षा फॉर्म के शुल्क के रूप में 100 रुपए लिए जाएंगे। साथ ही विकलांग अभ्यर्थियों के लिए 430 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में लिया जाएगा। छात्रों द्वारा परीक्षा फॉर्म को कुल छह चरणों में भरा जाएगा।