Connect with us

BIHAR

बिहारः सूबे के 7 राज्य हाईवे की चौड़ाई होगी 21 फीट, ADB के सहायता से इन 9 जिलों को मिलेगा लाभ

Published

on

WhatsApp

बिहार के सात स्टेट हाइवे (राजकीय राजमार्ग) की चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा । एशियन विकास बैंक (ADB) की सहयोग से पथ निर्माण डिपार्मेंट इन सड़कों को कम से कम दो लेन बनवाया जाएगा। उससे इन सड़कों की मौजूदा चौड़ाई में प्रातः पांच फीट की बढ़ोतरी होगा एवं यह 21 फीट हो जाएगी। इन पथ के निर्माण से प्रत्यक्ष तौर पर नौ जिलों को फायदा होगा। इन पथ के निर्माण के हेतु ADB ने कर्ज देने की अनुमति दे दी है। बिहार राज्य पथ विकास निगम इन पथ का चौड़ीकरण करेगा।

ABD के सहयोग से पहले भी राज्य की सड़कों का चौड़ीकरण हुआ है। पहले लेवल में 824 किमी, दूसरे लेवल में 628 किमी तो तीसरे लेवल के पहले फेज में 231 किमी पाथ का चौड़ीकरण हुआ है। अब तीसरे चरण के दूसरे फेज में 286 किमी लंबी इन सातों स्टेट हाइवे को सेलेक्ट किया गया है। इस पर कुल 2727 करोड़ 34 लाख कुल खर्च होगा, उसमे से ADB से कर्ज के तौर पर 2303 करोड़ मिले हैं।

इन पथ के निर्माण से कटिहार, पूर्णिया, बांका, किशनगंज, सहरसा, खगड़िया, पश्चिम चम्पारण, नवादा एवं औरंगाबाद जिलों को फायदा होगा। दो लेन बनने वाली इन पथ की चौड़ाई कम से कम 21 फीट हो जाएगी। पथ की चौड़ाई बढ़ने से न सिर्फ यातायात सुगम होगा, बल्कि जिन इलाको की ये सड़कें हैं वहां जाम से भी मुक्ति मिलेगी।