Connect with us

BIHAR

बिहटा एयरपोर्ट को अब तक न पर्याप्त जमीन मिली, ना बनी बाउंड्री, जानें कब तक निर्माण कार्य होगा पूरा

Published

on

WhatsApp

बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एनक्लेव को बनवाने में ढाई साल से ज्यादा का विलंब होगा। जून 2020 में उसको बनवाने का कार्य आरंभ हो जाना था एवं दो सालो में जून 2022 तक उसका निर्माण कार्य भी हो जाना था। परंतु अभी तक उसको बनवाने के कार्य के हेतु निविदा भी जारी नहीं हुआ है। यहां तक कि इंडियन गवर्मेंट के पब्लिक निवेश बोर्ड के माध्यम से उसको करीब 900 करोड़ की धनराशि की प्रस्तावना को वित्तीय स्वीकृति भी नहीं मिली है। ऐसे में आगे कितनी भी शीघ्र से काम हो, प्रस्तावना को वित्तीय अनुमति मिलने, निविदा निकलने एवं उसके पूरा होने में कम से कम छह माह का वक्त और लगेगा। ऐसे में सात-आठ महीने के उपरांत ही यहां कार्य आरंभ होने के अनुमान है।

बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एनक्लेव को बनवाने के हेतु पहले एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने 126 एकड़ भूमि की मांग की। उसमे 108 एकड़ की भूमि सिविल एनक्लेव के हेतु एवं 18 एकड़ स्टेट हैंगर के लिए थी। स्टेट गवर्मेंट ने यह भूमि अधिगृहीत कर एयरपोर्ट ऑथोरिटी के जिम्मे सौंप दी। इस मध्य DPR को बनवाने के बाद पता चला कि सिविल एनक्लेव को बनवाने के हेतु 8 एकड़ एवं भूमि की आवश्यकता है, तभी उनमें पार्किंग जैसी एयरपोर्ट की संरक्षक संरचना आ सकेगी।

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने साल 2019 में स्टेट गवर्मेंट से दिये गये भूमि के ही एक कोने पर ऐसी 8 एकड़ और भूमि अधिगृहीत कर देने की मांग की। कोरोना से पहले इस दिशा में बातचीत भी आरंभ हुई। परंतु कोरोना के आने के बाद से मैटर रुक गया एवं उसके बाद अब तक इस दिशा में कुछ नहीं हुआ है।

बिहटा हवाई अड्डे के सिविल एनक्लेव को बनवाने के हेतु दी गयी भूमि पर चारदीवारी को बनवाने के हेतु हवाई अड्डे के प्राधिकरण ने भवन निर्माण डिपार्मेंट की सहायक एजेंसी से MOU किया। उसके तहत तकरीबन 7 करोड़ खर्च कर 3 किलोमीटर चारदीवारी को बनवाने का कार्य होना था। परंतु उसमे 700 मीटर चारदीवारी को इस प्रतिक्षा में छोड़ दिया गया कि स्टेट गवर्नमेंट से 8 एकड़ आलावा भूमि मिलने पर उसको कवर करते हुए चारदीवारी बनवाई जायेगी। परंतु भूमि नहीं मिलने के वजह से छह माह से ज्यादा वक्त से चारदीवारी का बनवाना का कार्य भी अधूरा छूटा हुआ है।

चारदीवारी किया हुआ भूमि का प्लाट अभी तक हवाई अड्डे प्रभुता को मिला नहीं है, इसलिए उस पर पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड के द्वारा भी राय नहीं किया गया है। भूमि मिलने की कोई आतुर होने की अवस्था नहीं देख कर अब हवाई अड्डे ऑथोरिटी ने छोड़े गये चारदीवारी के कार्य को भी पूरा करवाने का फैसला लिया है। परंतु 8 एकड़ आलावा भूमि नहीं मिली तो सिविल एनक्लेव के टर्मिनल एवं पार्किंग जैसे संरक्षक संरचना के डिजाइन एवं आकार में बदलाव के बिना उसको बनवाने का कार्य संभव नहीं होगा।

बिहटा एयरपोर्ट पर 25 लाख कैपेसिटी वाले सिविल एनक्लेव का बनवाना होगा। इमारत की संरचना ऐसी बनवाई जायेगी जिसे आवश्कता पड़ने पर दोमंजिला बना कर 50 लाख पैसेंजर के आने जाने की कैपेसिटी लायक बना दिया जाये। यहां 3 मॉर्डन कन्वियर बेल्ट के सहित पैसेंजर के हेतु पांच एयरोब्रिज भी बनवाए जायेंगे। वहां आने जाने वाले लोगों के वाहनों के पार्किंग के हेतु एक मल्टी लेवल पार्किंग भी बनवाती जायेगी उसके हेतु 8 एकड़ आलावा भूमि की आवश्कता पड़ रही है।