Connect with us

OMG

बिना पैडल के भागेगी देसी साइकिल, गजब का इनोवेशन देख Anand Mahindra ने दे डाला ऑफर

Published

on

WhatsApp

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड के मध्य देसी आविष्कारक गुरसौरभ सिंह द्वारा एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, उससे फिट करते ही आपकी सामान्य साइकिल मोटरसाइकिल की प्रकार से सरपट दौड़ने लग जाएगी। गुरसौरभ का यह इनवेंशन उद्योगपति आनंद महिंद्रा को इतना पसंद आया कि इसमें इनवेस्ट करने का उन्होंनेऑफर दे दिया।

गुरसौरभ सिंह ध्रुव विद्युत स्टार्टअप के फाउंडर हैं तथा देसी साइकिल को इलेक्ट्रिक बनानेवाली यह टेक सेवी डिवाइस इसी स्टार्टअप ने बनायी है। यह हीरो या एटलस जैसे कंपनियों की आम साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में चेंजिंग लाने में सक्षम है। इस डिवाइस की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि उसके लिए साइकिल में कोई मॉडिफिकेशन नहीं करना पड़ता। साइकिल में न तो कहीं से न ही कटिंग करनी होती है, न ही वेल्डिंग । यह साइकिल में पैडल के ऊपर नट बोल्ट से कसा जाता है। गुरसौरभ सिंह के डिवाइस को देखतर आनंद महिंद्रा इतने प्रभावित हैं कि उन्होंने बीते दिनों तीन लंबे-लंबे ट्वीट किये। उसके सहित ही, उन्होंने लिखा है कि वह ध्रुव विद्युत में निवेश करके गौरवान्वित एहसास करेंगे। उन्होंने ट्विटर पर लोगों से गुरसौरभ से मिलाने की गुज़ारिश भी की।

यह डिवाइस देसी साइकिल को ज्यादातर 25 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलाने में कैपेबल बनाती है। बस यही नहीं, 20 मिनट पैडल मारने पर उसकी बैटरी 50% चार्ज हो जाती है। उसके सहित ही, यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 40 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। 170 किलोग्राम तक के वजन को खींच सकती है। यह आग तथा पानी से प्रूफ है। खेतों और कीचड़ में भी यह साइकिल को आराम से खींचा जा सकता है। सहित ही, इसमें फोन चार्ज करने की सुविधा भी है।