Connect with us

MOTIVATIONAL

बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कि और दूसरे प्रयास में बनी IAS अफसर

Published

on

WhatsApp

पिछले महीने ही यूपीएससी ने सिविल सर्विसेस एग्जाम 2020 के नतीजे घोषित किए। उसमे बिहार के शुभम कुमार टॉपर बने। इस एग्जाम में बहुत सारे छात्र शामिल होते हैं, जिसमें वैसे ही छात्र सफल हो पाते हैं जो कठिन परिश्रम कर अपनी तैयारी करते हैं। ऐसी ही एक छात्र हैं सलोनी वर्मा जो दिल्ली की रहने वाली हैं। इन्होने बिना कोचिंग किए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और दूसरे प्रयास में आईएएस बनी।

कोचिंग के बिना की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

वैसे तो झारखंड के जमशेदपुर की निवासी हैं लेकिन उन्होंने अपनी अपनी पढ़ाई दिल्ली में की। सलोनी ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए हिंदू कॉलेज में नामांकन कराया। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद सिविल सर्विसेस की ओर अपना कदम बढ़ाया। उन्होंने बिना किए खुद से ही तैयारी की और कठिन परिश्रम कर यूपीएससी एग्जाम में सफलता प्राप्त की।

दूसरे कोशिश में बनी आईएएस ऑफिसर

सलोनी वर्मा को पहले बार में मिली असफलता के बावजूद हिम्मत नहीं हारी, एक नए जज्बे और कड़ी मेहनत कर दूसरी बार एग्जाम दिया। दूसरी प्रयास में यूपीएससी एग्जाम में 70वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनीं।

सलोनी वर्मा ने कैसे की यूपीएससी की तैयारी

सलोनी वर्मा बताती हैं कि उन्होने पहले यूपीएससी एग्जाम के सिलेबस को देखा और उस सिलेबस के अनुसार सेल्फ स्टडी के लिए मैटेरियल और रूटीन तैयार कर लिया। उन्होंने यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देखे जिनसे उनको काफी मदद मिली। वे कहती हैं कि यूपीएससी के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है। आप कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीएससी छात्रों के लिए सलोनी वर्मा का सुझाव

सलोनी बताती हैं कि यूपीएससी एग्जाम में सफल होने के लिए पॉजिटिव सोच रखना जरूरी है। उनके अनुसार सफल होने के लिए सही रणनीति, कठिन परिश्रम, प्रतिदिन रिवीजन, और उत्तर लिखने का अभ्यास करते रहना चाहिए। हालांकि वे पहले प्रयास में सफल नहीं हुई लेकिन हार नहीं मानी और लक्ष्य की ओर बढ़ती गई और उसे प्राप्त किया।