Connect with us

BIHAR

बरौनी ऑक्सीजन प्लांट में भरे जायेंगे 1500 सिलेंडर, पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट का किया जाएगा स्थापना

Published

on

WhatsApp

बरौनी के रिफाइनरी में पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी जिसकी मदद से हर दिन 1500 ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जायेंगे। इस एक मात्र उद्देश्य बेगूसराय के साथ बिहार के अन्य जिलों में भी ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जाए। बरौनी रिफाइनरी प्रमुख सह कार्यपालक निदेशक आर के झा ने इस बात की जानकारी दी।

आर के झा ने बताया कि कोविड–19 के समय हॉस्पिटल में आक्सीजन की काफी कमी हुई थी। इस दौरान छोटी संजीवनी तेघड़ा, बलिया अनुमंडल और सदर अस्पताल में 1050 डी – टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 500 लीटर क्षमता वाली 05 ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान किया। उन्होंने बताया कि तेघड़ा अस्पताल के लिए पहले ही पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में 50 बेड के बच्चों के अस्पताल का निर्माण भी किया जा रहा है।

आर के झा ने बताया कि पॉलीप्रोपलीन यूनिट के साथ पेट्रोकेमिकल की सुविधा शुरू की गई। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद बेगूसराय जिले में छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे। आर के झा ने कहा कि इंडियन ऑयल देश की ऊर्जा के रूप में बिहार का सामाजिक और आर्थिक विकास करने के लिए तत्पर है। बिहार की बरौनी रिफाइनरी बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के साथ नेपाल में भी ऊर्जा की मांग को पूरा करती है।

श्री आर के झा ने बताया कि हाल ही में इंडियन ऑयल ने
अपने प्रदर्शन से भारत में गैर वित्तीय कंपनी के रूप में नवीनतम बिजनेस वर्ल्ड रियल 500 रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है। अपने प्रदर्शन से इंडियन ऑयल को काफी फायदा हुआ है। बेगूसराय के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए बरौनी रिफाइनरी द्वारा बछवाड़ा क्षेत्र में 50 बायो संयंत्रों की स्थापना की जा रही है। गोविंदपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में चार नई कक्षाओं का निर्माण किया गया है जिससे पढ़ाई के लिए को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। केशावे गाँव में जल जमाव की समस्या से निवारण के लिए नाले के निर्माण किया जा रहा है।

बरौनी रिफाइनरी के द्वारा उक्त प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इसमें इडी के साथ महाप्रबंधकों में सत्य प्रकाश, तकनीकी मुख्य महाप्रबंधक तरुण कुमार बिसई, मानव संसाधन मुख्य महाप्रबंधक जी आर के मूर्ति, परियोजना मुख्य महाप्रबंधक डॉ प्रशांत राऊत, सामग्री और संविदा मुख्य महाप्रबंधक उपस्थित थे। तकनीकी सेवा उप महाप्रबंधक सी वी इंगले ने प्रस्तुति में तकनीकी माइलस्टोन, वित्तीय हाइलाइट्स, विस्तार परियोजना और सामुदायिक विकास पहल शामिल थे।