Connect with us

MOTIVATIONAL

बचपन में पशु चराया फिर की प्राइवेट नौकरी उसके बाद UPSC क्रैक कर बनी IAS अधिकारी

Published

on

WhatsApp

तमिलनाडु के इरोड जिले के साधारण परिवार से नाता रखने वाली एक महिला सी. वनमती, जिन्होंने काफी कठिनाइयों का सामना किया, और आईएएस बनकर एक मिसाल पेश की। वे बताती हैं कि अपने क्षेत्र के कलेक्टर से काफी प्रभावित हुए जिसके बाद उन्होंने भी आईएएस ऑफिसर बनने का सोचा।

शादी के लिए उनके रिश्तेदार वाले काफी दवाब देने लगे। लेकिन आईएएस ऑफिसर बनने की लालसा के लिए उन्होंने साफ इंकार कर दिया। उनके परिवार के लोगों ने उनके फैसले में साथ दिया, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा।

सी. वनमती ने कंप्यूटर एप्लीकेशन के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था। जिसके लिए उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद एक प्राइवेट बैंक में जॉब करने लगी। इसके बावजूद उन्होंने अपने लक्ष्य को भूला नहीं और उसे प्राप्त करने के लिए पूरे लगन से सिविल सर्विसेस की तैयारी शुरू कर दिया।

हालांकि वनमती ने पहली बार जब सिविल सर्विसेस का एग्जाम दिया था तो वे सफल नहीं हो पाई। उन्होंने हार नही मानी और पहले से अधिक मेहनत की। 2015 में जब उन्होंने एक बार फिर से सिविल सर्विसेस के परीक्षा में बैठी और अंततः सिविल सर्विसेस एग्जाम को पास किया, आईएएस ऑफिसर बनीं और अपने सपने को पूरा किया।