Connect with us

BIHAR

मोदी सरकार की इस योजना से लाभ के लिए e-KYC अनिवार्य, हर वर्ष मिलेंगे 6000 रुपए, जानिए कैसे

Published

on

WhatsApp

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा रहे है तो ये खबर जरूर देखें। दअसल भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। देश के करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत भारतीय किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते है। आपको बता दें कि इस योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए सरकार अब ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी की आखिरी तिथि 31 अगस्त, 2022 निर्धारित की गई है। दरसल इस योजना के तहत भारतीय किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से राशि 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये दी जाती है।

लगभग हर 4 महीने पर यह पैसा सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान योजना का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो जल्द ई-केवाईसी करा लें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तिथि 31 अगस्त, 2022 है। ऐसे में इस निर्धारित समय से पूर्व आपको योजना में अपनी ई-केवाईसी जल्द से जल्द करा लेनी चाहिए। आपको बता दूं कि इस स्कीम के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष किसानों को 2 हजार रुपये की 3 किस्तो में मिलती है।

भारत के करोड़ों किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। मालूम हो कि अभी तक किसानों के बैंक खाते में टोटल 11 किस्त भेजा जा चुका हैं। हालांकि शिघ्र ही 12वीं किस्त भी सरकार किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। अगर आप भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो ऐसे में आपको शीघ्र ही अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। ताकि आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ऋण पुस्तिका आदि डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।