Connect with us

BIHAR

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को सरकार द्वारा मिलेगा एक और बड़ी लाभ, विभाग द्वारा की गई नए नियम की तैयारी

Published

on

WhatsApp

मनरेगा के माध्यम से मुंगेर जिले के जमालपुर प्रखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को 95 दिनों की मजदूरी का पैसा भुगतान किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा नए नियम को तैयार किया गया है। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा सभी सभी कर्मियों को गाइडलाइन का अनुपालन करने का निर्देश भी दिया जा चुका है। लाभार्थियों को आवास के निर्माण के लिए प्रथम किस्त में 45 हजार रुपए और 210 रुपए प्रति मजदुर की दर से 30 दिनों की मजदूरी भी दी जाएगी। इसकी जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई है।

मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को मजदूरी भुगतान को पूर्ण करने के लिए मास्टर रोल आधार और अकाउंट को अपडेट करने का निर्देश दिया गया। मास्टर रोल के अभाव में मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाएगा। आवास के निर्माण कार्य का समापन होने के पश्चात मजदूरी भुगतान के बाद ही दूसरी किस्त की राशि को आवंटित करने का प्रावधान है। इसके बाद दूसरी किस्त के रूप में लाभार्थियों को 45 हजार रुपए और 30 दिनों की मजदूरी की जाएगी। इसके अलावा तीसरी किस्त के रूप में 40 हजार रुपये और 35 दिनों को मजदूरी दी जाएगी।

लाभार्थियों को आवास के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए प्रखंड की ओर से तीन किस्त में एक लाख 30 हजार रुपए दिए जाने हैं। वहीं मनरेगा की ओर से 19 हजार 950 रुपए यानी कुल एक लाख 49 हजार 950 रुपए दिए जाएंगे। इस बात की जानकारी बीडीओ नंदकिशोर द्वारा दी गई। लाभार्थियों को हर हाल में 90 से 95 दिनों में आवास के निर्माण कार्य को समाप्त करने का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि प्रथम किस्त के भुगतान के साथ ही रोजगार सेवक के द्वारा मैनडेट जनरेट करने की शुरुआत होगी। प्रत्येक लाभार्थियों के लिए अलग मास्टर रोल निकलना होगा।

वैसे लाभार्थी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उचित करवाई की जाएगी जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसे लेकर आवास का निर्माण नहीं किया है। वहीं इस योजना के नए लाभार्थियों को बैंक अकाउंट के माध्यम से आवास निर्माण के लिए पैसे प्राप्त हो चुके हैं। आने वाले एक या दो दिन में आवास के निर्माण कार्य की शुरुआत के लिए नोटिस जारी कर दिया जाएगा। प्रखंड क्षेत्र में आवास योजना के लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए एक लाख 30 हजार रुपए दिए जाएंगे। इतना ही नहीं इसके साथ ही 95 दिनों की मजदूरी भी दी जाएगी। इसकी जानकारी बीडीओ द्वारा दी गई।