Connect with us

BIHAR

प्रथम राष्ट्रपति के गांव के युवा ने ब्रिटेन में दिखाया जलवा, ऋषि सुनक कोर कमिटी में हुए शामिल

Published

on

WhatsApp

हमारे देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद सिवान की जीरादेई में पैदा हुए थे जिन्होंने देश के हित में काफी योगदान दिया। इसी बीच वहीं के एक युवा ने अपना जलवा दिखाया और बिहार के साथ देश को गर्व महसूस कराया। जीरादेई प्रखण्ड के जमापुर गांव के रहने वाले प्रज्ज्वल पाण्डेय ब्रिटेन के प्रथम प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक की कोर कमिटी में शामिल किए गए हैं। उन्होंने इस उपलब्धि से जिले के साथ पूरे बिहार का नाम रौशन किया है।

इसी वर्ष ऋषि सुनक प्रथम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बने थे। उसी दौरान बिहार के प्रज्ज्वल को उनकी पार्टी द्वारा मुख्य अभियान टीम में उनको शामिल किया गया था। अब ऋषि सुनक जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने हैं जिसके बाद प्रज्जवल को उनकी कोर कमिटी में शामिल किया गया है। दरअसल प्रज्ज्वल झारखंड के सिंदरी में निवास करते थे परंतु उनका जन्म सिवान जिले के जीरादेई प्रखण्ड के जमापुर में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेश पाण्डेय हैं जो अपने गांव में काफी चर्चित हैं। आज भी प्रज्ज्वल का अपने गांव से खास लगाव रहता है।

केवल 16 वर्ष की आयु में प्रज्ज्वल पाण्डेय ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य के रूप में शामिल हुए थे। इससे पूर्व वह वर्ष 2019 में ही यूके यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य के रूप में चयनित हुए थे। युवा संसद सदस्य के तौर पर ब्रिटेन की संसद में पहली बार उन्होंने भाषण दिया था, जिसके बाद वहां के लोगों में वे काफी चर्चित हो गए थे। उनकी बहन प्रांजल पाण्डेय कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के नजदीकी कहे जाने वाले प्रज्ज्वल पाण्डेय के साथियों, परिजनों के अनुसार वह शुरू से काफी अच्छे छात्र रहे हैं। उनके रिश्तेदार विनीत कुमार द्विवेदी ने बताया कि इतने बड़े पद पर रहने के बाद भी अपने गांव आने पर पहले की तरह ही लोगों से मिलते हैं। उनके रिश्तेदारों, सगे-संबंधियों का कहना है कि प्रज्ज्वल के भारतीय मूल के ब्रिटेन प्रधानमंत्री की टीम में शामिल होना यहां के लोगों के लिए और हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत गर्व की बात है।