Connect with us

BIHAR

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का भागलपुर तक हो सकता है विस्तार, NHAI अध्यक्ष ने की नितिन नवीन से मुलाकात

Published

on

WhatsApp

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) की मेंबर अल्का उपाध्याय मंगलवार को पटना भ्रमण पर थी। उस समय उन्होंने बिहार में NHAI के पराश्रित चल रहे भिन्न भिन्न प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। उसके बाद उन्होंने बिहार के रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के मिनिस्टर नितिन नवीन से उनके ऑफिस में मुलाकात की।

भेंट के दौरान माननीय मिनिस्टर द्वारा बताया गया की जिन प्रोजेक्ट्स में जमीन अभीग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है, शीघ्र ही उसको बनवाने का कार्य आरंभ करवाया जाएगा। अल्का उपाध्याय द्वारा बताया गया कि जमीन अभीग्रहण किए गए 3 ग्रुप की प्लानों का टेंडर निर्गत करवाया जा चुका है एवं बचे हुए 6 ग्रुप में टेंडर अगले महीने तक निर्गत कर ली जायेगी।

मुलाकात के समय भारतमाला-2 प्रोजेक्ट पर भी बात चीत की गई। उस दौरान मिनिस्टर नितिन नवीन द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को भागलपुर तक विस्तृत करने की बात बताई उस पर NHAI की मेंबर द्वारा सकारात्मक कार्यवाही करने का विश्वास दिया। उस बातचीत के दौरान रक्सौल-पटना- हल्दिया सदक के रास्ते रेखण स्टेट गवर्नमेंट के समक्ष जल्द ही अनुमोदन करवाने पर भी अनुमति बनी।

चर्चा के क्रम में नितिन नवीन द्वारा पटना-आरा-सासाराम, अरेराज-बेतिया, मोकामा-मुंगेर एवं बक्सर-हैदरिया का जल्द DPR तैयार कर टेंडर निमंत्रित करने का आग्रह करवाया गया। अल्का उपाध्याय द्वारा आश्वस्त दिया गया कि इस प्लान का DPR तैयार कर उसी साल टेंडर निर्गत कर दिया जाएगा।

NHAI के मेंबर अल्का उपाध्याय द्वारा रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के नवनिर्मित कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल केंद्र का भी सर्वे करवाया गया। उन्हें बताया गया कि यह प्रबंध मोबाइल एप के जरिए से सभी स्मार्टफोन पर काम करेगी। उस डैशबोर्ड के जरिए से कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की सभी जानकारी वास्तविक वक्त के आधार पर एक ही स्थान उपलब्ध रहेगी।

NHAI अध्यक्ष रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के इस केंद्र एवं डैशबोर्ड से बेहद अफेक्टेंड हुई एवं उन्होंने उसके हेतु रोड़ कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की अभिनंदन की। उसके उपरांत उन्होंने गंगा पथ का भी सर्वे किया और वहां चल रहे कामों को देखा एवं उसे काफी प्रभावित हुई।