Connect with us

BIHAR

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 350KM विस्तार बिहार में होगा, बक्सर से भागलपुर के बीच इसे बढ़ाया जाएगा, पढ़ें पूरी जानकारी

Published

on

WhatsApp

बिहार को रफ़्तार देने के हेतु केंद्र तथा बिहार सरकार के द्वारा चार एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने जरहा । एक्सप्रेस-वे से बिहार में व्यावसायिक गतिविधियाँ तेज होने का संभावना है।

बिहार को आने वाले कुछ सालो में तीसरा एक्सप्रेस-वे मिलने जा रहा है। राज्य सरकार की तरफ से उसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को दिया गया है। केंद्र से स्वीकृति मिलते ही उसका कार्य आरंभ हो जायेगा। उत्तर प्रदेश के बॉर्डर से सटे बक्सर से भागलपुर के मध्य नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने जा रहा है। इसको बनाने का कार्य इसी साल से आरंभ हो जायेगा। ध्यान देने वाले वाली बात यह है कि भारत सरकार मध्यम से पूरे देश में भारतमाला योजना के भीतर एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने जा रहा है। भारत सरकार और राज्य सरकार जुट कर इन हाईटेक सड़कों को बनवा रही हैं। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा बिहार सरकार से नई रोड निर्माण का प्रस्ताव माँगा था।

इसी कड़ी में बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे भी निर्माण किया जाएगा । बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनवाया जाएगा । फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य समाप्त हो चुका है। इसलिए क्युकी बक्सर एवम यूपी का गाजीपुर जिला बक्सर से सटा हुआ है, इस तरीके से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बक्सर को दिल्ली से मिलता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को ही आगे ले जाकर भागलपुर से मिलाया जायेगा । बिहार का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनाया जाएगा । इस हाईटेक रोड का अभी मात्र सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है। आगे आने वाले वक्त में सड़क का बनवाया जाएगा।

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे की पूरी लम्बाई 350 किमी प्रस्तावित है। एक्सप्रेस-वे 4 लेन का होगा। यह पूरी तरीके से ग्रीनफील्ड होगा। ग्रीनफील्ड का मतलब होता है कि कितना रोड़ प्रस्तावित है वह रोड एकदम नए सिरे से बनवाया जाएगा। इस परियोजना की डीपीआर मतलब Detailed Project Report ही रेडी की गई है । इसीलिए इस बात की अभी जानकारी उपलब्ध नहीं है कि यह एक्सप्रेस-वे बिहार के किन जिलों तथा नगरों से होकर गुजरेगा।

भागलपुर का सिल्क उद्योग पूरे विश्व में विख्यात है। ऐसे में अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भागलपुर को मिला दिया जायेगा तो बिहार का सिल्क दूसरे राज्यों के सहित ही अन्य देशों में भी सरलता से पहुँच सकता है। उसके कारण से भागलपुर के सिल्क उद्योग को बेनिफिट होगा। उसके सहित ही इस एक्सप्रेस-वे के आसपास के जिलों के लोगों को रोजगार के मोका मिलेगा। बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे के खर्च का ब्यौरा अभी फिलहाल उपलब्ध नहीं है।इसलिए क्योंकि अभी इस एक्सप्रेस-वे का डीपीआर बनकर रेडी हुआ है। केंद्रीय रोड और परिवहन मंत्रालय तथा बिहार सरकार एकत्रित इस एक्सप्रेस-वे का खर्च वहन करेंगे।

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे परियोजना की डीपीआर रिपोर्ट रेडी किया जा चुका है, परंतु इसके हेतु भूमि अधिग्रहण का कार्य अभी आरंभ नहीं हुआ है। यही नहीं अभी तक एक्सप्रेस-वे योजना के हेतु टेंडर भी पास नहीं किया गया है। भूमि अधिग्रहण का काम अभी पूरा नहीं किया गया है। बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे कब तक बनकर रेडी होगा सरकार की जरिए से अभी इसकी टाइम लिमिट नहीं बताई गई है। जैसे ही इसकी इनफॉर्मेशन हमें मिलती हैं तो, इसे अपडेट कर दिया जायेगा।