Connect with us

BIHAR

पूर्णिया में बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट: मक्का और ब्रोकन राइस से होगा उत्पादन, बचे सामान से पशु आहार

Published

on

WhatsApp

पूर्णिया में बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट निर्माण हुआ है। उसका शुभारंभ 30 अप्रैल को CM नीतीश कुमार द्वारा किया जाएगा। धमदाहा अनुमंडल के केनगर के गणेशपुर परोड़ा में बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट निर्माण होकर तैयार है। केनगर के गणेशपुर-परोरा में 15 एकड़ भूमि पर इंडियन बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड ने 104 करोड़ धनराशि की लागत से प्लांट को बनवाया गया है। प्लांट की कैपिसिटी 65 हजार लीटर प्रतिदिन है। मतलब की एक दिन में यहां 65 हजार लीटर एथेनॉल का प्रोडक्शन होगा।

एथेनॉल बनवाने के बाद बची सामग्री से पशु खाद्य-पदार्थ को भी बनवाया जाएगा। मक्का और ब्रोकन राइस से एथेनॉल बनवाने को लेकर अप्रैल माह में आरंभ से ट्रायल किया जा रहा था। जिला उद्योग सेंटर के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा द्वारा बताया गया कि प्लांट आरंभ होने से रोजगार सृजन के साथ यहां के मक्का व धान किसानों को बेहद फायदा मिलेगा। यह सीमांचल का पहला प्लांट है।

पूर्णिया के साथ ही आस-पास में एथेनॉल के हेतु जिले में ही सरलता से कच्चा माल प्राप्त होगा। प्लांट आरंभ होने से किसानों को ज्यादा फायदा होगा। अभी मक्का और धान की खेती बड़े पैमाने पर होती है, परंतु दोनों ही फसलों का किसानों को सही कीमत नहीं मिल पाता है। खराब गुणता की फसल तो कौड़ी के दाम में कोई नहीं खरीदता है। पर एथेनॉल का प्लांट खुल जाने से खराब गुणता के मक्का व धान की भी सही दाम मिल जाएगी।