Connect with us

BIHAR

पूर्णिया में एयरपोर्ट का होगा निर्माण, भूमि अधिग्रहण में बाधा की वजह से रुका है निर्माण कार्य

Published

on

WhatsApp

पटना: पूर्णिया के चांदपुर क्षेत्र में एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात पूर्णिया के साथ यहां के नजदीकी क्षेत्रों का भी काफी विकास होगा। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण संबंधित कुछ बाधाएं उत्पन्न हुई थी जिसका निवारण भी कर दिया गया है। अब काफी जल्द ही इस एयरपोर्ट का निर्माण प्रारंभ हो जाएगा। पूर्णिया सैन्य एयरपोर्ट से संयुक्त परिचालन के लिए सिविल इनक्लेव और संपर्क पथ का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए कुल चिन्हित भूमि 52 एकड़ में से 34 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद द्वारा दी गई। इसे निशुल्क भारतीय मविमानपत्तन प्राधिकरण को ट्रांसफर किया जाएगा।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अंतर्गत सिविल विमानन निदेशालय द्वारा इस 34 एकड़ भूमि का दखल प्राप्त करने हेतु विभागीय पदाधिकारी को नामित कर दिया है।

सरकार के इस निर्णय के पश्चात पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण संबंधित समस्या का निवारण कर लिया गया है। जल्द ही इस एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। इस एयरपोर्ट के निर्माण के बाद पूर्णिया प्रमंडल के साथ वहां के नजदीकी क्षेत्रों के लोगों को यात्रा करने में सुविधा होगी। साथ ही निवेशक इस और आकर्षित भी होंगे। पूर्णिया एयरपोर्ट पर सिविल इन्कलेव और कार्गो के साथ अन्य सुविधाओं का शुरुआत की जाएगी।

पूर्णिया में एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात इस क्षेत्र का काफी विस्तार भी होगा। फिलहाल इस क्षेत्र के लोगों को पटना या बागडोगरा से हवाई यात्रा करनी पड़ती थी। परंतु इस एयरपोर्ट के निर्माण के पश्चात वहां के लोग को हवाई यात्रा के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं होगी।