Connect with us

BIHAR

पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए जमीन की स्वीकृति, दरभंगा में जल्द शुरू होगी नाइट लैंडिंग की सुविधा।

Published

on

WhatsApp

हाल ही बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने पटना एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विस्तार के साथ ही पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए निर्माण कार्य को शीघ्र ही शुरू कराने का अनुरोध किया। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर मंत्री संजय झा से मुलाकात के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि झा ने बिहार में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण संबंधी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। सीएम नितीश कुमार के निर्देशों पर झा की केंद्रीय मंत्री से मुलाकात हुई।

दरभंगा एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग हेतु मार्च 2023 तक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। वहीं जून 2023 तक सिविल इन्क्लेव के निर्माण के लिए 52.5 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट के निकट सिविल एविएशन सेवाओं से संबंधित एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की शुरुआत करने का भी सुझाव दिया।

संजय झा द्वारा मिली जानकारी के अनुसार तकनीकी और अन्य कारणों की वजह से दरभंगा से स्पाइस जेट के उड़ानों की संख्या लगभग एक तिहाई होने से हवाई किराये में वृद्धि आई है। ऐसे में स्पाइस जेट को उड़ानों की संख्या अथवा उसके कोटे की उड़ानों के लिए किसी दूसरी एयरलाइंस कंपनी को अनुमति दी जाएगी। इससे प्रमुख शहरों के लिए किराये में गिरावट होगी। किराये की अधिकतम सीमा निर्धारित करने का भी अनुरोध किया गया है।

संजय झा ने बताया कि पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से जमीन की मांग की गई थी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा उसके अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जमीन के हस्तांतरण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को ज्ञापन सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए जमीन की कोई समस्या नहीं है। जल्द ही इस एयरपोर्ट के शुरू होने का अनुमान है।

गया एयरपोर्ट से दिल्ली और मुंबई के लिए उड़ान सेवा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इसपर संजय झा ने कहा कि गया एयरपोर्ट बिहार का एक बड़ा एयरपोर्ट है जिसपर उड़ानें कम हैं। वहीं गया एयरपोर्ट से दिल्ली और मुंबई के लिए उड़ान सेवा बढ़ाने पर विचार करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य सरकार को हवाई ईंधन पर वैट की वर्तमान दरों में गिरावट करने पर विचार करना चाहिए।

संजय झा के अनुसार बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण के लिए वर्ष 2018 में ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को 108 एकड़ जमीन सौंप दी गई थी। वहीं राज्य सरकार द्वारा पटना से बिहटा तक एलिवेटेड रोड के निर्माण की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर लिया गया है परंतु एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की शुरुआत नहीं हुई है। अब एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से अतिरिक्त जमीन की मांग की गई है। संजय झा ने कहा कि पहले मांगी गई भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद अब और जमीन का अधिग्रहण संभव नहीं है।