Connect with us

BIHAR

पुर्णियां और मुजफ्फरपुर में कुल 16 करोड़ 11 लाख की लागत से बनेगा खादी मॉल, निर्माण के लिए निकला टेंडर- शाहनवाज हुसैन

Published

on

WhatsApp

पूर्णियां तथा मुजफ्फरपुर में टोटल 16 करोड़ 11 लाख रूपए धनराशि की लागत से खादी मॉल निर्माण होगा। खादी मॉल की सहमति से पूर्णियां ही नहीं बल्कि सीमांचल के सहित ही पूरे प्रदेश के लोगों को खुशी होरही है। पटना के तरह से पूर्णियां एवम मुजफ्फरपुर में खादी मॉल की शुरुवात से न केवल खादी व ग्रामोद्योग से जुड़े वेक्तियो को बहुत लाभ मिलेगा। बल्कि पूरा सीमांचल एरिया इससे गौरवांन्वित होगा। ये बातें बिहार की खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह द्वारा बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मिलने के बाद बताया।

पूर्णियां में इंडस्ट्री डिपार्टमेंट की प्लेनो के सहित खादी मॉल के हेतु खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के मध्य कई मुलाकातें पहले की जा चुकी हैं। मंत्री लेशी सिंह पूर्णियां दौरे के समय भट्टा बाजार के भादुड़ी लेन में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को उस जगह पर लेकर भी गईं थी। जहां की खादी मॉल निर्माण के लायक जमीन की उपलब्ध करवाई थी तथा सब कुछ इसके हेतु अनुकूल है।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा बताया गया कि ये अच्छी की बात है कि पटना के बाद और पटना के खादी मॉल की तरह से ही मुजफ्फरपुर तथा पूर्णियां में खादी मॉल निर्माण तय किया जा चुका है। इन दोनों स्थानों पर कुल 16 करोड़ 11 लाख की धनराशि से निर्माण होने वाले खादी मॉल के बनने के लिए टेंडर भी निकल चुका है तथा बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की पूरी प्रयास रहेगी कि इसका बनाने हेतु शीघ्र हो। उन्होंने बताया कि खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह द्वारा पूर्णियां में खादी मॉल की मांग करने के सहित ही इसे लेकर कई बार भेट मुलाकात की। उन्होंने बताया कि बिहार में खादी में रोजगार की सभावता में वृद्धि के हेतु बिहार की हर कमिश्नरी में खादी मॉल खोलने का मकसद है परंतु खाद्य एवम् उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह के लगातार आग्रह तथा कोसिसो से पटना के बाद जिन दो स्थानों पर सबसे पहले खादी मॉल निर्माण होकर तैयार होगा। उसमें मुजफ्फरपुर के बाद पूर्णियां भी सम्मिलित हैं।

आपको कह दें पूर्णियां में खादी मॉल का बनाने से भट्टा भाजार के लखन चौक के पाद भादुड़ी लेन में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की जमीन पर खादी मॉल का बनेगा।यहां उपलब्ध जमीन का टोटल एरिया 8,974 स्क्वॉयर फीट है। ग्राउंड सहित तीन तलों में निर्माण होने वाले खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16,800 स्वॉयर फीट होगा।

मॉल के प्रथम तल का एरिया 3,777 स्क्वॉयर फीट होगा। उसमे साड़ी सेक्शन, रेडीमेड गार्मेंट्स, क्लोथ रीम सेक्शन तथा कैश काउंटर होगा। मॉल के दूसरे तल में मीटिंग रुम एवम गोडाउन बनेगा। जबकि तीसरे मंजिल पर तीन मल्टीपर्पज हॉल का बनवाया जाएगा। उसी प्रकार से मुजफ्फरपुर में जिला स्कूल के समीप पक्की सराय रोड पर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के पहले कार्यालय भवन की जमीन पर खादी मॉल बनाया जाएगा। मुजफ्फरपुर में खादी मॉल के बनवाने के हेतु 8 करोड़ 11 लाख 51 हजार की धनराशि मिली है। मुजफ्फरपुर में निर्माण होने वाले खादी मॉल ग्राउंड फ्लोर सहित दो मंजिल का होगा। यहां खादी मॉल के हेतु उपलब्ध जमीन का टोटल एरिया 83,807 स्वॉयर फीट है। यहां निर्माण होने वाले खादी मॉल का कुल बिल्ट अप एरिया 16 हजार 269 स्वॉयर फीट होगा।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि खादी तथा बिहार का गहरा नाता है। खादी से बिहार के ग्रामीण एरिया में जबरदस्त रोजगार मिला है तथा इसे बढ़ावा देने से नौकरी की अपार संभावनाएं बनेगी।

खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने बताया कि खादी तथा खादी से जुड़े लोगों को बढ़ावा दिए जाने से ग्रामीण एरिया की समृद्धि निश्चित होगी। उन्होंने बताया कि इस बात की खुशी है कि पटना के बाद आरंभ वाले दो खादी मॉल में से एक पूर्णियां में होगा।