Connect with us

NATIONAL

पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, जानिए प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की कितना प्रतिशत सीटों पर लगेगी सरकारी के बराबर शुल्क

Published

on

WhatsApp

कई दिनों से मेडिकल क्षेत्र के शिक्षा में लगने वाले शुल्क को कम करने की मांग की जा रही थी। कहा जा रहा था कि फीस में कटौती का कदम जल्द ही उठाया जा सकता है। सरकार ने मेडिकल छात्रों को राहत पहुंचाने के लिए बड़ा फैसला किया है। अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 प्रतिशत सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर ही शुल्क लिया जाएगा जिसका एलान पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस लगेगी। कई दिनों से मेडिकल की शिक्षा में लगने वाली फीस को कम करने की मांग चल रही थी।

सोमवार के दिन पीएम मोदी जनऔषधि दिवस पर अपना संबोधन कर रहे थे। उन्होंने इसी दौरान कहा कि कुछ दिन पहले ही सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिसका बड़ा लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा। हमने तय किया है कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस ली जाएगी।

पीएम मोदी ने बताया कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को निरंतर मजबूत करने का काम कर रही है। पहले देश में केवल एक एम्स था लेकिन आज देश में 22 एम्स है। सरकार का लक्ष्य देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने का है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जन-औषधि केंद्र लोगों को काम कीमत पर दवाई उपलब्ध कराकर लोगों को राहत भी देती हैं। पीएम मोदी ने बताया कि आज देश में 8,500 से ज्यादा जन औषधि केंद्र खुले हैं। इसी साल जन औषधि केंद्र के जरिए गरीब को, मध्यम वर्ग को करीब 5,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। इस वित्तीय वर्ष में जन औषधि केंद्रों के जरिए 800 करोड़ रुपये से ज्यादा की दवाएं बिकी हैं। अब तक करीब कुल 13,000 करोड़ रुपये की बचत लोगों को हुई है।