Connect with us

BIHAR

पायलिंग लोड का सफल परीक्षण किया गया, अशोक राजपथ डबल डेकर एलिवेटेड रोड निर्माण के समय वनवे होगा ट्रैफिक

Published

on

WhatsApp

अशोक राजपथ पर होने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य अब तीव्र गति से किया जाएगा। विगत साल 4 दिसंबर की तारीख को भूमिपूजन के बाद प्री एक्टिविटी का काम शुरू कर दिया गया था। इसमें मिट्टी की जांच के साथ ही पायलिंग लोड टेस्ट शामिल है जो कि सफल पूर्वक पूरा कर लिया गया। इस प्रोजेक्ट को 422 करोड़ रूपए की लागत में पूरा किया जाएगा।
निर्माण कार्य के दौरान अशोक राजपथ के ट्रैफिक को वनवे किया जाएगा। करगिल चौक से एनआईटी तक बनने वाले इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड काे 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है।

कारगिल चौक से एनआईटी तक एक डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है। इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड के पहले तल की लंबाई करीब 1.50 किमी और दूसरे तल की लंबाई 2.20 किमी तक होगी। साथ ही दोनों तल की चौड़ाई दो लेन की होगी। पहले तल से लोग एनआईटी की तरफ से गांधी मैदान आएंगे। वहीं दूसरे तल से गांधी मैदान की ओर से एनआईटी की तरफ जाएंगे। इसे लोकनायक गंगा पथ से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कृष्णा घाट या इंजीनियरिंग कॉलेज के पास रास्ता बनाया जाएगा। इस डबल डेकर फ्लाईओवर के नीचे दोनों तरफ सर्विस रोड होगा।

अधिक ट्रैफिक होने की वजह से अशोक राजपथ में जाम की स्थिति बनी रहती है। डबल डेकर एलिवेटेड रोड के निर्माण होने के बाद अशोक राजपथ पर ट्रैफिक कम होगा। अशोक राजपथ पटना का सबसे व्यस्त रोड माना जाता है। यहां पीएमसीएच, पटना विवि, पटना कॉलेज, साइंस कॉलेज, बीएन कॉलेज, एनआईटी कॉलेज सहित पटना साहिब जाने के लिए भी इसी रास्ते का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

साथ ही इस मार्ग में घनी आबादी है जो मार्ग से काफी सटे हुए हैं। इसकी वजह से रास्ते की चौड़ाई नहीं बढ़ सकती है लेकिन गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से हर दिन लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है।