Connect with us

BIHAR

पर्यटन निगम की दाे कंपनियाें से वार्ता, पटना से गंगा के रास्ते भी अब जा सकेंगे वाराणसी, 2 डबल डेकर जहाज चलाने की तैयारी

Published

on

WhatsApp

अब लोगो होगी सुविधा 2 डबल डेकर जहाज चलाने की तैयारी ,परिवार के सहित वाराणसी घूमने जाने के हेतु पटना से शीघ्र ही दो डबल डेकर क्रूज की व्यवस्था मिलेगी। टूरिस्ट गंगा नदी के रास्ते सफर का आनंद उठा सकेंगे। पटना के गांधी घाट से ये क्रूज स्टार्ट होगी।

टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। पटना की ही फ्लाेटेफ क्रूज कंपनी अपने 125 सीटर क्रूज को वाराणसी तक चलवाने के हेतु अगले माह गवर्नमेंट को प्रस्तावना भेजेगी। वहीं, टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा एक डबल डेकर क्रूज चलाने की तैयारी है। कंपनी से वार्तालाप चल रही है।

दोनों क्रूज गांधी घाट से ही शुरू होंगी। यहां से दानापुर, मनेर, डोरीगंज, रिविलगंज, सुंदरपुर बराज, रूद्रपुर, बलिया, बक्सर, चौसा, जमनिया, गहमर, गाजीपुर, रजवारी के रास्ते होते हुए वाराणसी तक जाएगा। इस मार्ग में पड़ने वाले हिस्टोरिकल प्लेस की सैर कराते हुए 4 दिनों में वाराणसी पहुंचेगा। पटना से वाराणसी का किराया कितना हाेगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। जबकि डिपार्टमेंट के ऑफिसर के आनुसार, टूर पैकेज सस्ता होगा, ताकि हर वर्ग के लोग आनंद उठा सकें।

हफ्ता में एक दिन खुलेगा फ्लाेटेफ क्रूज कंपनी छह महीने पहले ही 125 सीटर क्रूज मंगवा चुका है। क्रूज को हफ्ते में एक दिन UP के हेतु चलवाया जाएगा। टूरिस्ट की डिमांड पर दो दिन तक करवाया जाएगा।

गंगा नदी के मार्ग तक यूपी आवागमन करने वाले के हेतु गवर्नमेंट शीघ्र ही गंगा नदी का रूट तय करेगा। 125 सीटर जहाज को शुरू करवाने की तैयारी है। लाइसेंस के हेतु शीघ्र ही प्रस्तावना गवर्नमेंट को सौंपा जाएगा।