Connect with us

BIHAR

पर्यटकों के लिए राजगीर जू सफारी बनकर हुआ तैयार, साथ ही दिए जायेंगे कई सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

देशी-विदेश के पर्यटकों के लिए एक बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। 191.12 हेक्टेयर में फैला राजगीर जू सफारी बनकर तैयार कर लिया गया है। 16 फरवरी से इसकी शुरुआत की जा सकती है। इसके बाद राजगीर के पर्यटन स्थल में एक और नया आयाम जोड़ दिया जाएगा। यह जू सफारी सैलानियों के लिए रोमांच से भरा होगा। इसमें दर्शक गाड़ी में घूमते हुए गाड़ी से शेर और बाघ को खुले में घूमते हुए देख सकेंगे।

पटना जू से 35 जानवर राजगीर जू सफारी ले जाए गए हैं। बंगाल और गुजरात जू से भी शेर और बाघ को लाए गए हैं। जू सफारी पार्क को स्वर्णगिरी पर्वत एवं वैभार गिरी पर्वत के बीच की घाटी वाले हिस्से में विकसित किया गया है। इसमें 72 हेक्टेयर क्षेत्रफल का पुराना मृग विहार भी शामिल है। 

इसमें जिन जीवों के लिए घेरान वाले पांच जोन बनाए गए हैं उसमें बाघ, शेर, तेन्दुआ, भालू, हिरण, चीता एवं सांभर शामिल हैं। साथ ही चिडियों के लिए एक एवियरी तथा तितलियों का एक पार्क है। हर जोन में 30 फीट ऊंची ग्रिल का घेराव है। हर जोन में डबल इंट्री गेट और पांच रिटायरिंग रूम हैं। पर्यटकों के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

जू सफारी में घूम रहे जानवरों को दूर से देखने के लिए वैभवगिरी पर्वत पर माइक्रो टेलीस्कोप लगाए जाएंगे। वहीं प्रवेश द्वार पर टिकट काउंटर, ओरिएंटेशन सेंटर, इंटरप्रेशन सेंटर, ऑडिटोरियम एवं एम्फीथियेटर, बस पड़ाव तथा प्रतीक्षालय और रेस्टोरेंट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रबंधन जोन में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, अस्पताल व लघु अतिथिगृह का निर्माण भी किया गया है। 

राजगीर जू सफारी में जानवरों के इलाज के लिए उच्च स्तरीय अस्पताल भी हैं। अस्पताल में डॉक्टर की बहाली कर दिया गया हैं। यहां रहने वाले जानवरों का उच्च स्तरीय इलाज किया जायेगा। जानवरों की मृत्यु होने पर यहां पोस्टमार्टम तक की व्यवस्था की गई है। साथ ही यहां निदेशक, उप निदेशक, फोरेस्ट ऑफिसर, वन कर्मियों समेत यहां नियुक्त सभी लोगों के लिए आवास का निर्माण कार्य एवं टिकट काउंटर, पर्यटकों को बैठने के लिए स्थल का निर्माण कार्य किया गया है। जंगल या प्राकृतिक सौंदर्य से कोई छेड़छाड़ नहीं किया गया है। 

जू सफारी शुरू होने से पर्यटकों का आवागमण बढ़ेगा। पर्यटक सीजन में यहां देश-विदेश से पर्यटक यहां पर्यटन के लिए आते हैं। इस जू सफारी से सालों भर पर्यटक आएंगे। इससे यहां के लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। 

पटना जू से राजगीर जू सफारी के लिए लाए गए जानवरों में आठ सांभर, आठ हॉग डियर, आठ भौंकने वाले हिरण, चार ब्लैक बक, दो तेंदुआ, दो भालू, दो बाघ और एक शेर शामिल हैं।