Connect with us

BIHAR

पर्यटकों की सुविधा के लिए अगले वर्ष तक तैयार किया जाएगा 4 स्टार गेस्ट हाउस, कमरों की संख्या होगी 100

Published

on

WhatsApp

अन्य क्षेत्रों से बिहार में आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। पर्यटन विभाग की ओर से रिपोर्ट जारी किया गया जिसके अनुसार बिहार राज्य पर्यटन क्षेत्र में दूसरे स्थान पर है। पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों के लिए बोधगया में एक जी प्लस सात अतिथिगृह का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण कार्य को अगले वर्ष तक पूर्ण कर दिया जाएगा। वहीं भवन निर्माण विभाग और पर्यटन विभाग की ओर से कार्य स्थल का निरीक्षण किया जा रहा है।

गेस्ट हाउस को फोर स्टार श्रेणी में खंडित किया गया है जिसमें 100 कमरे होंगे। आधुनिक तकनीक की मदद से इसका निर्माण किया जा रहा है। इस गेस्ट हाउस में दो प्रेसिडेंसियल स्वीट, आठ वीआइपी स्वीट, 80 डबल डबल बेडरूम, 10 सिंगल बेडरूम होगा। इसके अतिरिक्त 30 30 बेड का गेस्ट डॉरमेट्री भी मौजूद होगा। पर्यटकों की सुविधा के लिए इस गेस्ट हाउस में दो रेस्टोरेंट, एक एक्जीविशन कम बिजिनेस सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इस पूर्ण क्षेत्र में वाईफाई की सुविधा भी होगी।

देश–विदेश से आने वाले पर्यटकों के बेहतर सुविधा के लिए स्विमिंग पुल की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पर्यटकों को केफेटेरिया और अन्य सुविधा भी दी जाएगी। पर्यटकों के लिए सभी प्रकार की ऑनलाइन सुविधा होगी जिससे वे आसानी से किसी कार्य को पूरा कर सके।

बोधगया में पर्यटकों के लिए बने पर्यटक सूचना केंद्र के भवन का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। वहीं इस केंद्र में अगले जनवरी महीने तक आधुनिक सुविधाओं की शुरुआत हो जाएगी। इस केंद्र से पर्यटकों को सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हो जाती है जिससे उन्हें बिहार में कहीं भी जाने में आसानी हो।