Connect with us

BIHAR

पटना: हड़ताली मोड़ से बाेरिंग राेड में एसकेपुरी जाने वाले चौराहे तक बनेगा फ्लाईओवर, जाने कब तक होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी ख़बर पहली बार बोरिंग कैनाल रोड को फ्लाईओवर से कनेक्टिविटी का प्लान बना है। हड़ताली माेड़ से बोरिंग कैनाल रोड को कनेक्टिविटी की योजना है। यह ओवर ब्रिज लोहिया पथचक्र का भाग होगा। उसके हेतु लिए तकरीबन 109 पेड़ काटनेे होंगे। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के सहित ही अन्य एजेंसियों द्वारा ब्रिज डेवलोपमेंग कॉर्पोरेशन को उसकी NOC दे दी गई है। लोहिया पथचक्र के ओवर ब्रिज को हड़ताली मोड़ पर जंक्शन से कनेक्ट किया जाएगा।

हड़ताली माेड़ पर ही आकर सारे सड़कें एवं पुल भिन्न भिन्न डायवर्ट होंगे। पुल निगम के ऑफिसरों के अनुसार, शीघ्र ही ओवर ब्रिज निर्माण का कार्य आरंभ होगा। परंतु उससे पहले बिजली पोल की शिफ्टिंग, पेड़ कटाई एवं बेली रोड व बोरिंग कैनाल रोड के चौक पर निर्माण हुए दो गवर्नमेंट इमारत को भी तोड़ा जाएगा। इस काम में तकरीबन 3 माह का समय लग जाएगा। उसके बाद ही बोरिंग रोड में ब्रिज निर्माण के हेतु पिलर खुदाई आरंभ होगी।

लोहिया सड़क चक्र के परियोजना को स्मुथ ट्रैफिक प्लान के अंतर्गत डिजाइन करवाया गया है। नगर में फ्लाईओवर निर्माण के पीछे का लक्ष्य भी यही है। जिस प्रकार से पथ चक्र के पहले भाग से लोगों को यू-टर्न के झंझट से निजात प्राप्त हुई है, बिलकुल उसी प्रकार से फेज-2 वाले पथ चक्र में वही व्यवस्था मिलेगी। उसके सहित ही किसी पूरे पथ चक्र में कहीं भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं हाेगा। न्यू ब्रिज निर्माण के उपरांत बेली रोड पर ट्रैफिक जाम से निजात नहीं होगा। उसके सहित ही आर ब्लॉक से सीधे बोरिंग रोड जाने का अच्छा ऑप्शन मिलेगा।

फेज-2 का दूसरा पुल होगा बोरिंग रोड में
लोहिया पथचक्र के फेज-2 को बनवाने के कामों को 3 भागों में निर्माण की योजनाएं है। तय डिजाइन के अनुसार पहला भाग दारोगा राय पथ स्थित विजिलेंस ऑफिस से आरंभ होकर हड़ताली मोड़ तक 350 मीटर लंबे पुल को बनवाने कर काम चल रहा है। उसके उपरंग दूसरा भाग हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड में पुल निर्माण होगा , जो SK पुरी जाने वाले चौराहे से पहले उतर जाएगा। उस पुल की लंबाई तक़रीबन 250 मीटर की होगी।

बोरिंग रोड के भाग में 2 लेन का पुल ऊपर से जाएगा एवं सेवा रोड 2 लेन में होगा। उसी प्रकार से तीसरे भाग में अटल पथ के नीचे से एक पुल आरंभ होगा एवं बिहार म्यूजियम के पहले हफ्ता में होगा। उस भाग की लंबाई तकरीबन 100 मीटर तक की ही होगी। इंजीनियरों द्वारा बताया गया कि हड़ताली माेड़ के समीप अंडरग्राउंड जंक्शन निर्माण होगा, जहां से पथचक्र के तीनों भागो का डायवर्जन हाेगा। पथचक्र की सारे भिन्न- भिन्न लेन को 10 भाग में निर्माण किया जाएगा। दारोगा राय पथ से आरंभ होकर यह पुल हड़ताली मोड़ तक आएगा। यहां से बोरिंग कैनाल रोड से कनेक्ट । सारे लेन काे मिलाकर तकरीबन 3 किलोमीटर लंबाई तक का यह पथचक्र होगा।

हड़ताली चौक से बोरिंग को कनेक्टिविटी वाले ओवर ब्रिज की लंबाई काे फ्यूचर में बढ़ाया जा सकता है। जबकि फिलहाल पहले लेवल में 250 मीटर लंबाई का पुल निर्माण का निर्णय सही है। बोरिंग रोड चौराहा से राजापुर पुल तक भी फ्यूचर में ओवर ब्रिज का प्रोपोजल तैयार हो सकता है। इसी प्रकार से बोरिंग रोड चौराहा से AN कॉलेज होते हुए पाटलीपुत्रा चौराहा तक भी ओवर ब्रिज निर्माण की आवश्कता पड़ सकती है।

यह इसी के हेतु आवश्यक है कि बोरिंग रोड व समीप की आबादी पिछले 10 वर्ष में तेजी से बढ़ी है। इस इलाको में लोगों को अच्छी व्यवस्था देने एवं ट्रैफिक सिस्टम बेहतर करने के हेतु ओवर ब्रिज का प्रोपोजल तैयार हो सकता है। -संतोष कुमार, रिटायर्ड ईई, पथ निर्माण विभाग