Connect with us

BIHAR

पटना होगा प्रदूषण मुक्त, शहर में दौड़ेंगी 50 प्राइवेट CNG सिटी बसें; जाने कब से शुरु होगी

Published

on

WhatsApp

बिहार की राजधानी पटना के लोगों को डीजल सिटी राइड बसों से जल्द छुटकारा होगा। पर्यावरण को अच्छा बनाने के हेतु राजधानी के लोगों को अब जल्द CNG सिटी बसों में यात्रा करते नजर आयेंगे। डीजल सिटी राइड बसों को अब जल्द CNG सिटी बसों में बदलने की कवायद तेज किया जा चुका है। माना जा रहा है कि इस माह के आखिर तक या फिर मई के माह में लगभग 50 प्राइवेट CNG सिटी बसों का परिचालन शुरू किया जायेगा। ये बसें पटना में आ चुकी है। एवं इन्हें जिला परिवहन कार्यालय के मध्यम से स्वीकृत कर हरे तथा सफेद रंग से पेंट भी किया जा चुका है। ये लो-फ्लोर CNG सिटी बसें वर्तमान में चल रहीं पीली बसों से सुविधा के मामलें में कही अच्छी होंगी। उससे पटना के लोगों के हेतु एक अच्छी खबर मानी जा रही है।

इन बसों की कीमत लगभग 25 से 30 लाख के मध्य है हालाकि सरकार 7.5 लाख की सब्सिडी दे रही है। पहले लेवल में 50 बस मालिकों के हेतु सब्सिडी की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है। डीटीओ (DTO) श्रीप्रकाश द्वारा बताया गया कि इसे 15 अप्रैल तक बस मालिकों को दे दिया जायेगा। इसके बाद अगले 10 दिनों में नगर में इन सिटी बसों का परिचालन आरंभ हो जायेगा।

पटना में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के हेतु सरकार द्वारा ये कदम उठाया गया है। डीजल सिटी राइड बसों से डीजल जलने से निकलने वाली प्रदूषित गैसों से निजात दिलाने के हेतु सिटी बसों को CNG में बदलने की प्लान बनायी गयी है। बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (BSRTC) उसके हेतु 95 नई CNG बस खरीदने की प्रोसेस में लगी है ताकि सिटी बसों के बेड़े को पूरी तरीके से डीजल फ्री कर दिया जाए।

प्रति बस 7.5 लाख अनुदान देकर CNG में बदलने का निर्णय
वहीं सरकार ने प्राइवेट पीली सीटी राइड बसों को भी नगर से बाहर करने के हेतु प्रति बस 7.5 लाख अनुदान देकर CNG में बदलने का निर्णय लिया है। उसके हेतु 50-50 बसों को आठ चरणों में नगर से बाहर किया जायेगा। नगर में फिलहाल 365 पीली सिटी राइड बसें हैं, उनमें से पहले चरण में 50 बसों को सेलेक्ट कर उनके मालिकों को अनुदान की धनराशि दी जा रही है। उनके मालिकों ने भी पुराने बसों की बजाय नयी CNG बसों का ऑर्डर दे दिया है।