Connect with us

BIHAR

पटना हवाई अड्डे पर शुरू की गई एंबुलिफ्ट सेवा, मरीजों को दी जायेगी ये सुविधा

Published

on

WhatsApp

पटना एयरपोर्ट पर मरीजों और बूढ़े यात्रियों की सुविधा के लिए एम्बुलिफ्ट सेवा की शुरूआत की गई है। पटना एयरपोर्ट पर एक जरूरी उपकरण लाया गया है जिसे मात्र सौ रुपए में दिव्यांग और बुजुर्ग यात्री इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार मरीज विभिन्न तरह के लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर होते हैं। ऐसे में मरीजों को रैंप की मदद से स्ट्रेचर पर लिटाकर चढ़ाने और उतारने में झटका लग सकता है।

एयरपोर्ट के अधिकारियों से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि संकटपूर्ण मरीजों को विमान में ले जाने में एंबुलिफ्ट उपकरण से काफी मदद मिलेगी। इस उपकरण की मदद से विकट मरीज को बिना किसी दिक्कत के विमान में ले जाया जा सकता है। एक अटेंडेंट के साथ दो व्हील या एक स्ट्रेचर की क्षमता इस उपकरण में होती है जिसे जमीन से आठ मीटर ऊपर तक उठाया जा सकता है।

इस उपकरण की कीमत 74 लाख 84 हजार रुपए है।
पटना एयरपोर्ट पर फिलहाल कोई एरोब्रिज का निर्माण नहीं किया गया है जिसकी वजह से बुजुर्गों को विमान से उतरने और चढ़ने में दिक्कत होती है। अभी तक मरीज को स्ट्रेचर पर लिटाकर रैंप की मदद से विमान तक पहुंचाने का काम किया जाता है।

आकस्मिक चिकित्सा सहायता या नि:शक्तों को मदद पहुंचाने के लिए एम्बुलिफ्ट के रूप में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने कहा कि पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट का उपयोग शुरू कर दिया गया है। यात्री अपने जरूरत और मांग के अनुसार टोकन मनी जमा कर इसका उपयोग कर सकते हैं।