Connect with us

BIHAR

पटना स्टेशन पर शॉपिंग मॉल बनाने की तैयारी, रेलकर्मियों का आवास तोड़कर सौंपी गई जमीन

Published

on

WhatsApp

शॉपिंग मॉल के निर्माण के लिए 7361 वर्गमीटर खाली जमीन रेल भूमि विकास प्राधिकरण को दे दी गई है। इस जमीन पर पहले रेलकर्मियों का आवास बना हुआ था। इस आवास को पहले ही तोड़ दिया गया है। इस जमीन को 99 सालों के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा लीज पर देने के लिए टेंडर जारी किया गया है।

पटना: पटना स्टेशन के पास रेलवे कॉलोनी की जमीन पर शॉपिंग मॉल के साथ आवासीय कॉम्प्लेक्स बनने जा रहा है। इस निर्माण कार्य के लिए 7361 वर्गमीटर खाली जमीन को रेल भूमि विकास प्राधिकरण को दे दी गई है। इस जमीन पर रेलकर्मियों के लिए जो आवास बने हुए थे उसे तोड़ दिया जा चुका है।

इस टेंडर के शुरू होने से पहले 25 जनवरी के दिन इच्छुक निर्माण कंपनियों के साथ बैठक की जाएगी। टेंडर में शामिल होने वाले लोगों को इस प्रोजेक्ट के बारे में आरएलडीए के अधिकारी द्वारा विस्तार रूप से जानकारी दी जायेगी। शॉपिंग मॉल जहां बनने वाला है उसकी कीमत 47 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।
वहीं 7 मार्च तक बोली जमा करने की समय सीमा तय की गई है।

आरएलडीए के वाइस चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने बताया कि 5514.23 वर्गमीटर जमीन को 99 सालों के लिए डेवलपर को लीज पर दिया जाना है। वहीं 1846.77 वर्गमीटर जमीन को रेलकर्मियों के आवास बनाने में उपयोग किया जाएगा। यह जगह पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 10 से उत्तर की ओर, पश्चिम में मीठापुर फ्लाईओवर, दक्षिण में एक आटो स्टैंड और पूर्व में मौजूदा रेलवे प्रतिष्ठानों से घिरा हुआ है। यह साइट पटना नगर निगम के स्थानीय अधिकार क्षेत्र में है।
डेवलपर द्वारा रेलवे कॉलोनी टाइप–2 रेलवे क्वार्टरों के 59 इकाइयों का पुनर्विकास किया जाना है। इसमें आंतरिक संचलन सड़कों, भूमि निर्माण, नागरिक सुविधाओं के साथ तीन साल की अवधि के लिए उनके रखरखाव का प्रविधान है। रेलवे पुनर्विकास भाग को दो सालों में पूरा किया जाने का लक्ष्य तय किया जा चुका है।