Connect with us

BIHAR

पटना स्टेशन के पास लगने वाले जाम से निजात के लिए बनाया जा रहा है सबवे, लोगों को नहीं होगी देरी

Published

on

WhatsApp

पटना स्टेशनके पास लगने वाले जाम से छुटकारा पाने और लोगों को उससे निजात पाने के लिए स्टेशन के सामने वाले हिस्सों में सबवे का निर्माण होने वाला है। अगले सप्ताह तक सबवे डिजाइन को पुल निर्माण विभाग को दिया जाएगा। पैदल चलने वाले लोगों के लिए 440 मीटर लंबी सबवे बनेगा जिसे बुद्ध स्मृति पार्क के पीछे मल्टी लेवल पार्किंग होते हुए जीपीओ गोलंबर के पास मल्टी लेवल हब से जोड़ा जाएगा। पटना स्टेशन से मल्टी लेवल पार्किंग तक का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा।

बिहार के विकास के लिए कई प्रोजेक्ट्स तैयार किए गए हैं। कुछ समय पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की 4 योजनाओं का उद्घाटन और 6 का शिलान्यास किया था। इन सभी प्रोजेक्ट को दो साल में पूरा करने का आदेश है। बिहार में एक तरफ दरभंगा एयरपोर्ट का काम चालू है, वहीं अब पटना स्टेशन के पास सबवे का निर्माण किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार मल्टी लेवल पार्किंग से पटना स्टेशन तक अंडरग्राउंड पाथ बनाया जाएगा। इस सबवे निर्माण में 52.6 करोड़ रुपए लगेंगे। इस निर्माण कार्य को पुल निर्माण निगम देखेगी। अंडरग्राउंड पाथवे में लोगों को लैगेज लाने ले जाने के लिए ट्रेवलेटर की सुविधा होगी। साथ ही पाथवे का निर्माण किया जाएगा जिससे आने–जाने में कोई दिक्कत नही हो।

पैदल चलने वाले लोगों के लिए 440 मीटर का सबवे बनेगा जिसमे से 330 मीटर हिस्सा अंडरग्राउंड और 110 मीटर हिस्सा सतह पर होगा। इस सबवे में 2 मीटर की दो स्थिर लाने और 1 मीटर की दो ट्रैवलेटर होंगे।

जानकारी के अनुसार सबवे के लिए डिजाइन तैयार है और अगले सप्ताह तक इसे पुल निर्माण निगम को दे दिया जाएगा। जमीन खुदाई के लिए सर्वे हो रहा है। नई तकनीक के माध्यम से जमीन के अंदर होने वाली चीजें जैसे नाला पाइपलाइन, बिजली के तार, फोन के तार आदि को देखा जाएगा, जिससे खुदाई के दौरान इसे लेकर किसी भी तरह की समस्या न हो।