Connect with us

BIHAR

पटना: सैदपुर में बनेगा इनडोर स्टडियम और स्वीमिंग पूल, मोइनुल हक स्टडियम से भी रहेगी कनेक्टिविटी

Published

on

WhatsApp

पीयू के स्टूडेंट्स के हेतु इस कॉम्प्लेक्स में मुख्य प्रावधान व सुविधाएं नि:शुल्क होंगी। आठ और नौ नंबर हॉस्टल को तोड़कर एक नये पीजी हॉस्टल का बनवाया जायेगा। इनडोर स्टेडियम व स्वीमिंग पुल के हेतु पटना विश्वविद्यालय के सैदपुर (साउथ कैपस) मे खेल मंत्रालय की तरफ से खेलो इंडिया के मध्यम से एक नेशनल लेवल का मल्टी परपस हॉल (इंडोर स्टेडियम) तथा स्वीमिंग पूल का निर्माण किया जायेगा। उक्त भवनों के बनवाने के हेतु फंड मंत्रालय भी देगा। जल्द ही उसका निर्माण आरंभ होगा। मोइनुल हक स्टेडियम से ठीक समीप यह निर्माण होगा, उसके हेतु पहले फेज मे पांच-पांच करोड़ रुपये की धनराशि सैक्शन हुई है। यह एक तरीके से स्पोर्ट्स कॉम्पेक्स के जैसा होगा, उसमे आम छात्र-छात्राएं भी इसका फायदा उठा सकेंगे। उसके हेतु मोइनुल हक स्टेडियम की तरफ से एक रास्ता खोला जायेगा। इसलिए ताकि आम स्टूडेंट्स भी उसमे प्रवेश कर सके। वही सैदपुर के पीयू साउथ कैपस की तरफ से भी रास्ता रहेगा। पीयू के स्टूडेंट्स के हेतु इस कॉम्प्लेक्स में जरूरी प्रावधान व सुविधाएं नि:शुल्क रहेंगी।

हॉस्टल नबंर आठ एवम नौ और पुराने पस भवन टूटेंगे परंतु इनके निर्माण के पहले विवि के हॉस्टल नंबर आठ एवम नौ को तोड़ा जायेगा। दोनों हॉस्टलों के बजाए पुराने प्रेस भवन को भी तोड़ा जायेगा। प्रेस भवन की कुछ भूमि वाणिज्य कॉलेज की है। आठ तथा नौ नंबर हॉस्टल को तोड़कर एक नये पीजी हॉस्टल का बनवाया जायेगा। इनडोर स्टेडियम व स्वीमिंग पुल के हेतु अलग भूमि है। इन प्लान के लिए राशि सैक्शन हो चुकी है। फर्स्ट फेज की धनराशि भी मिल चुकी है। जल्द निर्माण काम भी आरंभ होने वाला है। बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फरासट्रक्चर डवलपमेंट कॉरपोरेशन उक्त काम को करेगा।

पीयू के सैदपुर कैपस को विकसित करने के हेतु जल्द ही कार्य आरंभ किया जायेगा। जल्द ही इनडोर स्टेडियम व स्वीमिंग पुल को बनवाना आरंभ होने वाला है। उसका टेंडर भी हो चुका है। साउथ कैपस को एकेडमिक, आवासीय व अन्य एक्टिविटी सेटर के रूप मे पयोग मे लाने की प्लान तैयार है। उस पर तेजी से काम लाया गया है। प्रयास हो रहा है कि सारी सुविधाएं जो स्टूडेंट जीवन में मिलनी चाहिए, वे सब कैपस में उपलब्ध हो। -प्रो. गिरीश कुमार चौधरी, कुलपति, पटना विश्वविद्यालय।