Connect with us

BIHAR

पटना से पूर्णिया की दूरी डेढ़ घंटे में होगी तय, 215 किमी लंबे एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे का होगा निर्माण, जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

पटना से पूर्णिया के बीच इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत पटना में कच्ची दरगाह–बिदुपुर पुल से होगा और बिदुपुर से बेगूसराय की तरफ अग्रसर होगा। पूर्णिया की ओर अग्रसर होने के क्रम में यह नवगछिया के रास्ते भागलपुर से भी संपर्क स्थापित होगा। इस प्रोजेक्ट में सिमरी बख्तियारपुर में कोसी नदी पर एक पुल भी शामिल है।

सरकार द्वारा नई योजना तैयार की गई है जिसके तहत पटना से पूर्णिया के बीच की दूरी को केवल डेढ़ घंटे में तय कर लिया जाएगा। इसके लिए पटना से पूर्णिया के बीच 215 किमी लंबे ग्रीनफील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकार द्वारा निर्माण के लिए डीपीआर का कार्य शुरू कर लिया गया है। बिहार का यह प्रथम एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे होगा जिसका निर्माण बिहार के अंदर होगा। भारतमाला फेज–2 के तहत इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा। एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे पर बीच में एक-दो जगहों पर ही ट्रैफिक के प्रवेश की अनुमति रहती है।

पटना से पूर्णिया की दूरी को केवल डेढ़ घंटे में तय किया जाएगा। एनएचएआई द्वारा डीपीआर की मंजूरी प्राप्त होने के पश्चात एलायनमेंट पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से ग्रीनफील्ड के रूप में निर्माण किया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत कच्ची दरगाह-बिदपुर पुल से होगी। इससे
नवगछिया से भागलपुर को भी कनेक्टिवटी मिलेगी।

एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे ऐसी सड़क होती है जिसपर कहीं से भी नहीं चढ़ा जा सकता। इस एक्सप्रेसवे के बीच में एक–दो जगहों पर ट्रैफिक की प्रवेश की अनुमति होती है। इस प्रोजेक्ट के लिए 12 हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। यह प्रोजेक्ट ग्रीनफील्ड होने की वजह से न्यूनतम 5 हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इसके निर्माण मद में भी 5 हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। साथ ही कोसी पुल पर 1500 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।