Connect with us

BIHAR

पटना यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए शुरू हुआ नामांकन, जाने नामांकन की अंतिम तिथि

Published

on

WhatsApp

पटना यूनिवर्सिटी में नए सत्र 2022–23 में नामांकन के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। नामांकन के लिए इच्छुक छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.pup.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही छात्रों को सलाह दी गई है कि नोटिफिकेशन पढ़ने में बाद ही फॉर्म को भरें। गलत भरे हुए फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी की तरफ से आवेदन से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस नोटिफिकेशन के अनुसार स्नातक के रेगुलर और वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए छात्रों को अलग–अलग आवेदन करना होगा। नामांकन के लिए केवल वैसे ही छात्र–छात्रा आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने इंटर की परीक्षा में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। आवेदन करने के लिए शुल्क के रूप में 1100 रुपए लिए जाएंगे। दोनों के लिए अलग–अलग प्रवेश परीक्षा लिया जाएगा। उस प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही नामांकन होगा।

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यूनिवर्सिटी की तरफ से इस बार नोडल कॉलेज के रूप में बीएन कॉलेज का चयन किया गया है। इस बार छात्रों को अधिक ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। एक छात्र अपनी पसंद की आधा दर्जन ऑनर्स विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 1 जुलाई से नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। इसकी जानकारी यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के माध्यम से दी गई। आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जुलाई को तय किया गया है। वहीं 25 जुलाई और 26 जुलाई के दिन यूनिवर्सिटी अपना प्रवेश परीक्षा लेगी। यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर छात्र इस संबंध में और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

पटना यूनिवर्सिटी द्वारा सत्र 2022–23 के लिए स्नातक पाठ्यक्रम में कुल 4 हजार 796 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। बीए, बीएससी और बीकॉम के सामान्य पाठ्यक्रमों को मिलाकर यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में कुल 3 हजार 256 सीटें पिछले साल तक थी। बाद में शिक्षा विभाग द्वारा 515 सीट का इजाफा किया गया था।