Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट: इन 6 जगहों पर होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, पटना जंक्शन से बैरिया तक 12 स्टेशन, जानें रूट प्लान

Published

on

WhatsApp

पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट निर्धारित कर दिया गया है और इसके जरिए राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना यूनिवर्सिटी, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे। यहां बता दें पटना मेंट्रो प्रोजेक्ट नगर के मध्य से होकर गुजर रही है और इसे सम्पन्न करने के लिए 42 महीने मतलब साढ़े तीन वर्षा का समय दिया गया है।

पटना. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट ने स्पीड पकड़ ली है और इसको बनने का कार्य तेज कर दिया गया है। मलाही पकड़ी से बैरिया स्थित आईएसबीटी बस स्टैंड तक बनना जारी है। वहीं सेंट्रल ग्राउंड को लेकर मेट्रो को हस्तांतरित करने के लिए भी बैठकों का दौर चल रहा है। इसके मध्य यह इनफॉर्मेशन सामने आई है कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के जरिए पटना यूनिवर्सिटी के साइंस कॉलेज कैंपस में मेट्रो स्टेशन निर्माण किया जाएगा। यह पटना के उन छह अंडरग्राउंड स्टेशन रूट में सम्मिलित होगा जिसके जरिए जमीन के अंदर स्टेशन बनावे जाएंगे ।

सभी काम को तय वक्त पर पूरा करने के हेतु पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन जरिए कार्यकारी एजेंसी को फंड जारी किए जाएंगे। दी गई इनफॉर्मेशन के मुताबिक़ इसके लिए एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर व्यापार ने काम लिया है। पटना एमआरटीएस के पहले लेवल के अधीन अंडरग्राउंड मेट्रो निर्माण के लिए एलएंडटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से ऑर्डर दे दिए गए है। इसके अनुसार एलएंडटी को छह किलोमीटर की टीबीएम शील्ड से जोड़वा सुरंग बनाना है। वहा से मेट्रो अप और डाउन करेगी। इसके साथ ही पटना एमआरटीएस के पहले लेवल के कॉरिडोर दो के पटना स्टेशन के लिए नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चरन फिनिशिंग, वाटर सप्लाई, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, ड्रेनेज वर्कस जैसे काम किए जाएंगे।

जनवरी 2022 के दूसरे पखवाड़े में पटना मेट्रो का दानापुर रूट में बनवाने का कार्य आरंभ हो जाएगा। जबकि दानापुर से रुकनपुरा तक एलिवेटेड मेट्रो के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है। यह कार्य खत्म हो जाने के बाद पिलरों का निर्माण होना शुरू किया जाएगा। फिलहाल आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड मेट्रो का बनवाने का काम चल रहा है। आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक 6.60 किलोमीटर में 250 पिलर निर्माण किए जाने हैं। इनका निर्माण पिछले एक वर्ष से चल रहा है। 250 पिलरों में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के बनाने के साथ-साथ एलिवेटेड लाइन भी सम्मिलित है।

पटना मेट्रो के नार्थ-साउथ कॉरिडोर मेट्रो प्रोजेक्ट के अनुसार पटना जंक्शन से बैरिया के मध्य साढ़े 14 किमी की दूरी में पटना मेट्रो के 12 स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर में जिन स्टेशनों के नाम पर विचार चल रहा है उनमें से पटना जंक्शन के बाद आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, प्रेमचंद रंगशाला, राजेन्द्रनगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरो माइल, आईएसबीटी आदि हैं। पैसेंजर के ज्यादा दबाव को देखते हुए इस कॉरिडोर पर कम दूरी में अधिक स्टेशन रखा गया हैं। कॉरिडोर डाकबंगला, अशोक राजपथ, राजेंद्रनगर से फिर बैरिया तक जाएगा।