Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर का कार्य जाने कब तक होगा पूर्ण, बैरिया में होगा डिपो का निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के कार्य को पूरा करने के लिए 25 सितंबर 2019 को एमओयू किया गया। इसके तहत पटना मेट्रो परियोजना के दानापुर से मीठापुर और पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आइएसबीटी तक दोनों कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए वर्ष 2024 के सितंबर महीना तक का समय निर्धारित किया गया है। पटना मेट्रो की कुल लंबाई 31.39 किमी होगी जिसमें से दानापुर से मीठापुर का हिस्सा 16.94 किमी और पटना जंक्शन से न्यू आइएसबीटी का हिस्सा 14.45 किमी होगा।

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी दिल्ली मेट्रो की है। इसमें निविदा, सिविल कार्यों के लिए ठेकेदारों का चयन, सिस्टम रोलिंग स्टॉक, एएफसी, सिविल वर्क सिस्टम सुरक्षा, गुणवत्ता और अन्य शामिल हैं।संपूर्ण पटना मेट्रो परियोजना के लिए पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के नजदीक डिपो प्रस्तावित है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। दोनों कॉरिडोर पर पटना स्टेशन और खेमनीचक दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे जहां से दोनों रूट के लिए मेट्रो उपलब्ध होगी।

प्रायोरिटी कॉरिडोर में मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक का एलिवेटेड सेक्शन शामिल है। इस 6.1 किमी के खंड में पांच एलिवेटेड स्टेशन होंगे। इसमें जीरोमाइल, पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, भूतनाथ रोड, खेमनीचक और मलाही पकड़ी शामिल है।

शुक्रवार के दिन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी विकास कुमार पटना के दौरे पर थे। इस दौरे में उन्होंने
पटना मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के एमडी सह नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर से मुलाकात की ओर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी हुई। इस दौरान जायका फंड टाइअप, निजी भूमि का अधिग्रहण और अन्य फंड से संबंधित मुद्दों पर विशेष चर्चा की गयी।

इस वर्ष ही डिपो की भूमि को जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसका आश्वासन एमडी आनंद किशोर द्वारा दिया गया है। जायका फंड टाइअप के लिए अध्ययन समूह के साथ नियमित बैठक के साथ चर्चा भी की जा रही है। इसको लेकर जायका के साथ बातचीत की प्रक्रिया एडवांस स्टेज में है। वर्ष 2023 के मार्च महीने तक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। वहीं बैठक में पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड सेक्शन के निर्माण कार्य को निर्धारित समय पर पूरा करने पर भी ध्यान दिया जा रहा है। पटना मेट्रो परियोजना डीएमआरसी की देखरेख में जारी है।