Connect with us

BIHAR

पटना में 50 निजी CNG सिटी बस का परिचालन जाने कब से होगा शुरू, किराये में नहीं होगा परिवर्तन

Published

on

WhatsApp

अगले सप्ताह से पटना में 50 निजी सीएनजी सिटी बस का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इन बसों का परिचालन पीली सिटीराइड बसों के किराए दर पर किया जाएगा। डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि डीजल की तुलना में सीएनजी काफी सस्ती है। इन बसों में पीली सिटीराइड बसों की तुलना में काफी सुविधा उपलब्ध है। इन बसों को जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा हरे और सफेद रंग में पेंट किया जा चुका है। इसके पहले चरण में 50 बस मालिकों को सब्सिडी की राशि की स्वीकृति दे दी गई है। डीटीओ ने बताया कि आने वाले चार से पांच दिनों में इसे बस मालिकों को सौंप दिया जायेगा और आने वाले एक सप्ताह के भीतर शहर में इन सिटी बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

पटना के पर्यावरण को संरक्षित रखने और डीजल के जलने के बाद निकलने वाले हानिकारक गैस से बचाव के लिए सभी सिटी बसें को सीएनजी में बदलाव करने की योजना बनाई गई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए बीएसआरटीसी द्वारा 95 नए सीएनजी बस की खरीदारी की जाएगी। वहीं सरकार ने प्राइवेट पीली सीटीराइड बसों के परिचालन पर रोक लगाई है। इन बसों को बंद करने के लिए प्रति वर्ष 7.5 लाख रूपए का अनुदान देकर सीएनजी में बदलने का निर्णय लिया है।

आंकड़ों के अनुसार फिलहाल पटना शहर 365 पीली सिटीराइड बस हैं। इनमें से 50 बसों का चयन कर उनके मालिक को अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। वहीं दो महीने पूर्व ही चयनित बसों के मालिक द्वारा पुराने बसों के स्थान पर नए सीएनजी बसों का ऑर्डर दे दिया गया है। इन बसों का परिचालन शुरू करने के लिए इन बसों को सफेद और हरे रंग में पेंट किया जा रहा है।