Connect with us

BIHAR

पटना में 47 निजी CNG सिटी बस का होगा परिचालन, लोगों को मिलेगी ये सुविधाएं; जाने कब से होगी शुरू

Published

on

WhatsApp

लोगों के यात्रा को सुगम बनाने के लिए व्यवस्था की जा रहा है। इसी बीच पटना में 47 नई निजी सीएनजी बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के साथ जिला परिवहन कार्यालय द्वारा शनिवार के दिन प्रति बस 7.5 लाख रूपए का अनुदान देने का कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं 10 जून से 1 जुलाई के बीच कुल 3 करोड़ 52 लाख 50 हजार रूपए का अनुदान दिया जा चुका है।

कुल 50 बसों में से 47 बसों के लिए अनुदान दिया जा चुका है। इस बसों की खरीदारी स्वराज माजदा और टाटा से की गई है। इनकी कीमत 25 से 30 लाख रूपए के बीच है। इनको हरे और सफेद रंग से पेंट किया गया है, जो इनके प्रदूषण रहित होने के संकेत हैं।

पटना में डीजल युक्त 50 पुरानी पीली सिटीराइड बसों के परिचालन को बंद कर दिया गया है। इसकी वजह से काफी प्रदूषण होता था। हालांकि डीजल युक्त 250 ऐसी निजी सिटीराइड बसों का परिचालन अभी भी किया जा रहा है। 50-50 की संख्या में विभिन्न फेज में इन बसों का परिचालन बंद कर दिया जाएगा। डीजल की तुलना में सीएनजी की कीमत कम है। इसी वजह से नयी सीएनजी बसों के परिचालन के बावजूद भी बसों के किराये में वृद्धि नहीं होगी।

निजी सीएनजी बस मालिकों के अनुदान राशि दिया जा चुका है। साथ ही बसों का पंजीकरण भी किया जा चुका है जिसकी जानकारी डीटीओ श्रीप्रकाश द्वारा दी गई है। अगले एक से दो दिनों में पटना में इन बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके फलस्वरूप प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों की यात्रा भी सुगम होगी।