Connect with us

BIHAR

पटना में 36 पार्किंग एरिया पर नहीं लगेगा पार्किंग चार्ज, जानिए इसके लिए क्या करना होगा

Published

on

WhatsApp

पटना के लोगों के हेतु अच्छी खबर है। पटना नगर-निगम के सभी 36 पार्किंग जगहों पर पार्किंग फ्री होने जा रही है। नगर-निगम की स्टैंडिंग समिति की मीटिंग में इस पर मुहर लगाई जाएगी। इस सुझाव पर मुडाउनलोडहर लगवाने के बाद पटना शहर निगम के सारे पार्किंग स्थल की पार्किंग मुफ़्त हो जाएगी। उसके बदले सभी लोगों को अपने मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा।

पटना नगर निगम के 36 पार्किंग इलाकों को अच्छा बनाने के हेतु प्रयास में तेजी लाई गई हैं। इसके हेतु निगम के स्तर द्वारा टेंडर दिया जा चुका है। परंतु, इन सभी के मध्य निगम के जरिए जो सबसे जरूरी जानकारी लोगों के लिए सामने आ रही है इसके अनुसार निगम के पार्किंग एरिया अब मुफ़्त होने जा रही हैं। इस सुझाव पर निगम की स्टैंडिंग समिति का मुहर लगते ही ये प्रभावी होने की आसा है। उनके द्वारा बताया गया है कि 4 फरवरी को होने वाली स्टैंडिंग समिति की मीटिंग के बाद ये प्रभावी हो जाएगा। उसके हेतु पटना के वेक्तियो को अपने मोबाइल पर स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। और जिन लोगों के मोबाइल में स्वच्छता ऐप होगा, वह इसे पार्किंग एरिया पर उपस्थित निगम कर्मचारी को दिखाएंगे और उन्हें पार्किंग राशि नहीं देनी होगी। शुरुआती तरीके पर मुफ़्त पार्किंग की सुविधा 1 महीने तक के लिए प्रभावी की जाएगी।

स्वच्छता ऐप को डाउनलोड करने बाद पटना के लोग नगर निगम से जुड़े कार्यों की समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं। उसके सहित ही अपना फीडबैक भी बता सकते हैं। इसके अलावा भी पटना के लोग यह ऐप को डाउनलोड करने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसीका कारण था कि अभी तक के स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना बाकी राज्यों की राजधानी से कहीं नहीं नीचे दिखता है। जबकि में सर्वेक्षण में नागरिकों की स्वच्छता के हेतु गतिविधियों को धन्य रखते हुए भी अंक दिए जाते हैं। सबसे ज्यादा सुझाव इंदौर के लोग ऐप पर देते रहे हैं और उसका बेनिफिट भी इंदौर को मिला है। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसके लिए आवेदन डाउनलोड किया जा सकता है। Swachhata लिखते ही Swachhata MoHUA आ जाएगा। उसके मध्यम से शिकायत करने पर 24 घंटे के अंदर ही पटना नगर निगम आपकी दिक्कतों का सामाधान करेगा।