Connect with us

BIHAR

पटना में 264 करोड़ रुपये से सैदपुर नाले पर बनेगी सड़क, पथ निर्माण विभाग ने तैयार की डीपीआर

Published

on

WhatsApp

राजधानी के सबसे महत्वपूर्ण नालों में से एक सैदपुर नाले पर रोड निर्माण का प्रस्तावना तैयार किया जा चुका है। रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के बिहार स्टेट पथ विकास निगम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से उस रोड के निर्माण की तैयारी करवाई जा रही है। BSRDC की तरफ से तैयार डिजाइन के मुताबिक सैदपुर नाला पूरी प्रकार से कवर नहीं होगा। उसमे मध्य के 3 मीटर के क्षेत्र को ओपन रखना है। पूरे परियोजना की लागत 264 करोड़ 72 लाख के समीप में होगी। फिलहाल परियोजना पर सिर्फ कैबिनेट की मंजूरी बाकी है।

सैदपुर नाले पर निर्माण होने वाली सड़क की डिजाइन आम नालों पर बनी पाथ की आकृति से अलग रखी गयी है। उस नाले को पूरे तरह से नहीं पाटा जायेगा, जबकि मध्य में 3 मीटर क्षेत्र को खुला रखा जायेगा, जो स्टील से कवर रहेगा। खुला एरिया रखने के पीछे वजह है कि नाले की रेगुलर साफ सफाई होती रहे, नाला जाम नहीं हो एवं नगर में जल जमाव की दिक्कत न रहे। उसके सहित ही नाले के 2नों ओर साढ़े छह-छह मीटर चौड़ी रोड रहेगी। उससे आवागम सरलता से होगा। पूरे परियोजना की लंबाई 5 km के समीप है।

उस नाले पर रोड निर्माण हो जाने से वैसे तो पूरे नगर को लाभ मिलेगा , लेकिन सीधे तौर पर उसके आस पास के साढ़े तीन लाख लोगों को आने-जाने आवागमन करने में बड़ी व्यवस्था होगी। यह रोड सैदपुर के समीप वार्ड 48 के शिवम अपार्टमेंट से पहाड़ी तक निर्माण होगी। उस दौरान वार्ड 48, 47, 50, 54 और 56 के लोग डायरेक्ट इस रोड से जुड़ जायेंगे। बनवाने का काम आरंभ होने के समय प्रशासन को उस नाले के समीप से अतिक्रमण हटाना बड़ी चैलेंजिंग होगी। वर्तमान की परिस्थिति के मुताबिक शनिचरा पुल से लेकर बकरी मंडी तक सैदपुर नाले पर बेहद अवमानना है।

सैदपुर नाले पर पथ निर्माण से अशोक राजपथ पर व्हीकल का दबाव कम होगा। सिटी एरिया में जाने के हेतु लोगों को सहूलियत होगी तथा ट्रैफिक की परेशानी भी कम होगी।