Connect with us

BIHAR

पटना में 137 किमी लंबी की जाएगी रिंग रोड का निर्माण, गांधी मैदान से गंगा तक दिखेगा गोलाकार पथ

Published

on

WhatsApp

पटना में निर्माण किए जा रहा रिंग रोड बिहटा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कन्हौली होते हुए नौबतपुर, डुमरी, बेलदारीचक, रामनगर, सबलपुर, वैशाली, सराय, अस्तिपुर, नयागांव, सारण, शेरपुर से कन्हौली में मिलेगा। इस प्रोजेक्ट में 15 हजार करोड़ रूपए खर्च होंगे। इस सड़क को फोर और छह लेन में बनाया जाएगा। साथ ही गंगा नदी पर दो नए पुल बनाए जाएंगे।

पटना: यातायात के क्षेत्र में विकास करने के लिए बिहार सरकार कई प्रोजेक्ट ला रही है। बिहार के प्रमुख शहरों में रिंग रोड बनाया जाना है। फिलहाल सिर्फ पटना में ही रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। विगत दिनों पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में अन्य शहर में भी रिंग रोड बनाने को लेकर बात हो रहे थी जिसमे गया, भागलपुर और मजफ्फरपुर हैं। इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

रिंग रोड के निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग केंद्र सरकार को प्रस्ताव सौपेगा। अन्य शहरों में भी ट्रैफिक के कारण लोगों को हो रही परेशानियों के कारण मंत्री ने रिंग रोड बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। पता चला है कि संभावित शहरों में यातायात लोड का आकलन शुरू हो गई है जिसके बाद भोजपुर और दरभंगा में रिंग रोड बनाने पर सहमति मिल गई है। ट्रैफिक लोड सर्वे के बाद पांच शहरों के नाम केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय को भेजा जाएगा।

पटना में निर्माण किए जा रहे रिंग रोड को बिहटा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट का दो चरणों में किया जा रहा है। रिंग रोड का एलाइन्मेंट पहले ही पास हो गया है। इस प्रोजेक्ट में 15 करोड़ खर्च होंगे। साथ ही रिंग रोड में गंडक नदी पर वर्तमान पुल के अलावा एक नए पुल का निर्माण किया जाएगा।