Connect with us

BIHAR

पटना में स्टार्टअप कॉन्क्लेव में देश भर से जुटेंगे 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी, CM नीतीश करेंगे शुआरंभ

Published

on

WhatsApp

पटना के ज्ञान भवन में शुरू होने वाले स्टार्टअप कॉन्क्लेव में देश भर से 600 से 700 युवा स्टार्टप एकत्रित होंगे और बिहार के साथ ही देश मे स्टार्टप के फ्यूचर के प्लान पर विचार प्रकट करेंगे। इस स्टार्टअप कान्क्लेव का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जाना है। इस प्रतियोगिता के हेतु 1 दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन एप्लीकेशन लिया गया था। उसके लिए पूर्वी भारत सहित दूसरे अन्य जगहों से लगभग 800 एप्लीकेशन आए थे।

बिहार की राजधानी पटना में आने वाले 12 मार्च को स्टार्टअप कान्क्लेव का सम्हरोह किया जाना है। बिहार में स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के हेतु केंद्र सरकार ने बिहार इंडस्ट्री एसोसिएशन को तीन करोड़ रुपए धनराशि स्टार्टअप प्लान के जरिए देने का फैसला लिया है। वहीं, बिहार सरकार भी राज्य में स्टार्टअप करते हेतु युवाओं को तीन करोड़ की धनराशि की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

बीआईए के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल द्वारा कहा गया कि इस प्रतियोगिता के हेतु एक दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन एप्लीकेशन लिया गया था। उसके लिए पूर्वी भारत सहित दूसरे अन्य जगहों से लगभग 800 एप्लीकेशन आए थे। उनके द्वारा कहा गया कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के सहित अच्छे बेहतर प्लानों को भी एप्लीकेशन के जरिए से भेजने का कार्य किया है। इस कान्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों से बिजनेस आइडिया ले लिए और बेहतर कार्य करने वाले युवाओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

उद्योग डिपार्मेंट लगातार स्टार्टअप को मदद करती रही है। केंद्र सरकार से बीआईए को तीन करोड़ रूपए की धनराशि के अलावा बिहार सरकार से भी 3 करोड़ रूपय मिलने हैं। इस प्रकार से केंद्र और राज्य सरकार से कुल छह करोड़ की धनराशि सहायता के रूप में मिलेगी उसमे प्रमोशनल ऑफ इंडस्ट्रीज और इंटरनल ट्रेड स्टार्टअप इंडिया प्लान के माध्यम केंद्र सरकार से मिलती है।