Connect with us

BIHAR

बिहार: जानिए कब पटना में सजेगा Startup Conclave का मेला, देश भर से जुटेंगे 700 युवा स्टार्टअप उद्यमी

Published

on

WhatsApp

ज्ञान भवन में होने वाले इस कॉन्क्लेव में देश भर से 600 से 700 युवा स्टार्टअप के लिए आयेंगे तथा बिहार के साथ ही देश मे स्टार्टअप के फ्यूचर की प्लानों पर विचार करेंगे। इस स्टार्टअप कान्क्लेव का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। इस प्रोग्राम में बिहार साथ ही देश भर में स्टार्टअप को एवम तेजी से कैसे बढ़ावा दिया जाए, सहित ही स्टार्टअप का आने वाला फ्यूचर क्या होगा, जैसे तमाम मुद्दों और योजनाओं पर विचार होगी। स्टार्टअप चलाने वाले उद्यमियों के हेतु बड़ी ख़बर है। बिहार की राजधानी पटना में 12 मार्च को स्टार्टअप कान्क्लेव का प्रोग्राम किया जाएगा। ज्ञान

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन बिहार सरकार के उद्योग डिपार्टमेंट के सहायता से इस स्टार्टअप कॉन्क्लेव का प्रोग्राम होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में फ्री फ्लो वेंचर को टेक्निकल पार्टनर के तौर पर कनेक्ट किया गया है। बीआईए के प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल द्वारा प्रोग्राम के आयोजन के विषय में बताते हुए बोला कि इसका उद्देश्य देश भर के साथ-साथ बिहार में स्टार्टअप से जुड़े लोगों को बड़ा प्लेटफॉर्म तरफ रुख मोड़ना है ताकि इस आयोजन से उन्हें अपने स्टार्टअप को बढ़ाने का मौका मिल सके।

उन्होंने बोला कि कॉन्क्लेव से एक दिन पहले यानी 11 मार्च को होटल मौर्या में पिंचिंग सेशन का प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इस पिंचिंग सेशन में देश के भिन्न भिन्न स्थानों से करीब चालीस की संख्या में वेंचर कैपिटलिस्ट, एंजल इनवेस्टर्स के भाग लेने की सम्भावना है। पिंचिंग सेशन में स्टार्टअप उसके पास नई व्यापार आइडिया है वो स्टार्टअप वेंचर में पूंजी लगाने वाले एंजल इनवेस्टर्स तथा वेंचर कैपिटलिस्ट के सामने अपने व्यापार विचार तथा मॉडल का प्रेजेंटेशन करेंगे। उनका आइडिया पसंद आएगा उनको सहायता मिलेगी तथा उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा।

बीआईए के अध्यक्ष यह भी बताते हैं कि कॉम्पीटिशन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन लिया गया था। उसके लिए देश भर से करीब 700 एप्लीकेशन आए थे। उन्होंने बताया कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के सहित अच्छे योजनाओं को भी एप्लीकेशन के माध्यम से भेजा था। इस कॉन्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों के बिजनेस आइडिया और शानदार कार्य करने वाले युवाओं को पुरस्कृत किया जाएगा।