Connect with us

BIHAR

पटना में शुरू किया जाएगा 125 नए बसों का परिचालन, इन गाड़ियों को किया जाएगा शहर से बाहर

Published

on

WhatsApp

पटना शहर में 125 नए बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इनमें 75 बीएसआरटीसी की बसें होंगी और 50 प्राइवेट सिटीराइड बसें होंगी। इन 125 बसों में से 25 एसी बसें और बाकी 100 बसें नॉन एसी होंगी। प्राइवेट सीएनजी बसें शहर में पहुंचने लगी हैं और इसी माह के अंत से इनका परिचालन शुरू हो जायेगा। शहर में प्राइवेट सिटीराइड बसों को 50-50 के चरणों में बाहर किया जायेगा। इस समय शहर में 365 प्राइवेट सिटीराइड बसें चल रही हैं। इनको आठ चरणों में शहर से बाहर किया जायेगा। पहले चरण के लिए 50 सिटी बसों को चयन हो चुका है जिनको इसके लिए सरकार अनुदान देगी।

हर चयनित डीजल बस मालिक को नयी सीएनजी बसों को खरीदने के लिए सरकार 7.5 लाख रुपये सब्सिडी देती है। जबकि एक सीएनजी बस की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में पीली सिटीराइ बस सेवा से जुड़े 85 बस मालिकों ने पटना डीटीओ को डीजल सीएनजी कन्वर्जन वाले अनुदान के लिए आवेदन दिया था।

डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि पहले चरण में 50 बसों का चयन किया गया है और इनके लिए 3.75 करोड़ का अनुदान स्वीकृत किया गया है। अब सब्सिडी की रकम मिला कर बस के खरीदार को रकम चुकाना है और बस अपने अधिकार में लेना है। यह प्रक्रिया होली के बाद शुरू हो जायेगी।

बीएसआरटीसी ने विगत महीने 75 सीएनजी बसों का टेंडर निकाला था जो पूरा हो चुका है और आगे की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। बसों के द्वारा सप्लाई ऑर्डर को पूरा करने में दो महीने का समय लगेगा। इस प्रकार अगले दो या तीन महीने में बीएसआरटीसी की ये 75 नयी बसें भी पटना की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। विदित हो कि 70 सीएनजी बसें पटना की सड़कों पर पहले से ही दौड़ रही है और बीएसआरटीसी ने बेली रोड रुट से अपनी सभी डीजल बसों को हटा लिया है। इन नयी सीएनजी बसों के आने से बाकी बची 50 डीजल बसों को भी पटना शहर से बाहर करने में बीएसआरटीसी सफल रहेगा।

पटना शहर में फिलहाल 485 सिटी बसों का परिचालन शुरू है जिसमे से बीएसआरटीसी की कुल 120 बसें हैं। इन 120 बसों में 50 बस डीजल से चलने वाली हैं और 50 बसें सीएनजी से चलने वाली हैं। कुल 485 बसों में से 365 बसें प्राइवेट हैं जो डीजल से चलने वाली हैं।