Connect with us

BIHAR

पटना में रेलवे लाइन हटाकर अटल पथ की तरह किया जाएगा गंगा पथ का निर्माण

Published

on

WhatsApp

अटल पथ की तरह ही अब पटना साहिब से जेपी गंगा पथ तक फोरलेन रोड का निर्माण किया जाना है। यह संपर्क फोरलेन पटना साहिब अशोक राजपथ के ऊपर से गुजरेगी जिसकी लंबाई 1.55 किमी होगी। एक्सप्रेसवे के दोनों ओर मोहल्ले के नागरिकों के आवागमन के लिए सर्विस लेन का भी निर्माण किया जाएगा।

बिहार राज्य पथ विकास निगम द्वारा इस पथ के निर्माण में करीब 57 करोड़ के खर्च का अनुमान लगाया गया है। इस पथ के निर्माण कार्य के लिए मार्च महीने तक निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस पथ की मदद से लोग बिना किसी ट्रैफिक का सामना किए हुए पटना साहिब से कंगन घाट, दीदारगंज, गाय घाट और दीघा जेपी सेतु तक सफर कर सकते हैं। गंगा पथ से पटना घाट तक यह रोड छह लेन की होगी। इसके साथ ही पटना सिटी की घनी आबादी को ध्यान में रखते हुए फोरलेन के साथ सर्विस लेन का निर्माण किया जाएगा ताकि आम लोगों को कोई दिक्कत न हो। अशोक राजपथ क्रासिंग के पास ऊपर दो लेन फ्लाई ओवर होगा। 

पटना–दीघा तक रेलवे लाइन की तरह ही पटना साहिब से पटना घाट तक रेलवे लाइन बिछी हुई थी जिसका उपयोग करना बहुत समय पहले ही बंद कर दिया गया था। 2017 में गुरुगोविंद सिंह के 350वें प्रकाश वर्ष के शुभ अवसर पर इस पथ का निर्माण किया जाना था, लेकिन रेलवे के द्वारा अनापत्ति नहीं मिलने के कारण कार्य नहीं शुरू किया गया। दीघा-आर ब्लाक रेल लाइन को हटाकर अटल पथ का निर्माण किया गया है। उसी प्रकार से पटना साहिब – पटना घाट रेल लाइन हटाकर फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया है।

दीदारगंज से लेकर दीघा के बीच बसे हुए नागरिक बिना किसी रुकावट के जेपी गंगा पथ से पटना साहिब स्टेशन तक जा सकते हैं। इस पथ को बिदुपुर – कच्ची दरगाह छह लेन गंगा पुल से जोड़ दिया जाएगा। कच्ची दरगाह से दीदारगंज तक छह लेन संपर्क पथ का निर्माण होना है। गंगा पथ दीदारगंज में समाप्त होगा जहां से फतुहा की ओर जाने के लिए पुराना एनएच 30 और आरओबी से दीदारगंज- बख्तियारपुर फोर लेन का संपर्क होगा। 

जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि पटना-साहिब स्टेशन से पटना घाट होते जेपी गंगा पथ जोड़ने का विशेष कारिडोर महत्वाकांक्षी परियोजना है। पटना सिटी की घनी आबादी के बीच रेलवे लाइन की उपयोगिता समाप्त हो गई है। सरकार स्तर पर रोड के लिए सहमति बन गई है। टेंडर भी जारी कर दिया गया है।