Connect with us

BIHAR

पटना में मौजूद डीजल बसों को जाने कब तक CNG में किया जाएगा बदलाव, इतने बसों को किया जाएगा CNG में परिवर्तित

Published

on

WhatsApp

वर्तमान समय में वाहनों को संख्या में लगातार वृद्धि होने की वजह से पटना में प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो रही है। वहीं विगत वर्षों में वायु गुणवत्ता सूचकांक लाल निशान से ऊपर बढ़ता जा रहा है। इसका मुख्य कारण अधिक मात्रा में डीजल वाहनों का संचालन है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पटना में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को पूरी तरह से सीएनजी में बदलाव किया जाएगा। वहीं वर्ष 2023 के मार्च महीने तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को डीजलमुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

खबर के अनुसार पटना से प्रखंड स्तर पर केवल सीएनजी युक्त बसों का परिचालन किया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में निजी और सरकारी दोनों डीजल बसों को सीएनजी में परिवर्तित कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी परिवहन विभाग के अधिकारी द्वारा दी गई है।

आंकड़ों के अनुसार पटना नगम निगम, दानापुर नगर परिषद, खगौल और फुलवारीशरीफ में कुल मिलाकर 250 डीजल बसों का परिचालन किया जा रहा है। इन सभी 250 डीजल युक्त बसों को सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा। सभी निजी बसों के मालिक को इसके संबंध में सूचना दे दी गई है। ये सभी निजी बस मालिक मिनी सीएनजी बस खरीदने या सीएनजी में परिवर्तित करने की जानकारी विभाग को देंगे। डीजल युक्त बसों का परिचालन प्रतिबंधित होने से पटना के एक्यूआई लेवल में कमी आएगी। यह बात पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के विशेषज्ञ द्वारा कही गई।

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि डीजल बस से निकलने वाले कार्बन से संबंधित गैस से लोगों को काफी राहत मिलेगी। डीजल जलने की वजह से कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का उत्सर्जन होता है। डीजल युक्त बसों को सीएनजी में परिवर्तित करने के पश्चात हवा में इसकी मात्रा कम हो जाएगी। इसके फलस्वरूप लोगों को सांस संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। वहीं विगत कुछ वर्षों में सांस से संबंधित रोगियों के मरीजों में वृद्धि हुई है।

परिवहन विभाग द्वारा 1 अप्रैल से पटना में डीजल युक्त ऑटो के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। परंतु कई ऑटो चालक अभी भी इसका परिचालन कर ही रहे हैं। इसके लिए शुक्रवार और शनिवार के दिन विभाग द्वारा अभियान चलाया गया। इसमें 200 डीजल युक्त ऑटो को जब्त कर लिया गया है। जब्त हुए ऑटो चालक से 5 हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक जुर्माना वसूला गया है। वहीं आज 12 जून के दिन 15 स्थानों पर यह अभियान जारी है।