Connect with us

BIHAR

पटना में मेट्रो रेल को लेकर तैयारियां जोरों पर, शीघ्र ही आरंभ हो सकता है ISBT डिपो पर कार्य

Published

on

WhatsApp

बिहार के राजधानी पटना में मेट्रो रेल को लेकर क्रियान्वित शीघ्रता से आगे बढ़ रही हैं। नगर के ISBT मेट्रो रेल डिपोट पर कार्य शीघ्र ही आरंभ किया जा सकता है। महत्वाकांक्षी पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के हेतु 76 एकड़ भूमि के अभीग्रहण का प्रोसेस भी आरंभ हो गया है।

कॉरिडोर I के हेतु दानापुर-मीठापुर-खेमनी चक एवं कॉरिडोर II में पटना रेलवे स्टेशन-नए आईएसबीटी के हेतु डिपो का निर्माण राज्य राजमार्ग-1 पर संपतचक बैरिया चक के समीप करवाया जाना प्रपोज़्ड है। यह कार्य 2024 तक पूर्ण होने की अनुमान है। जिला प्रशासन द्वारा पहले ही साइट पर मिट्टी की रिसर्च जैसे आरंभिक कार्य प्रारंभ कर दिए हैं, हालाकि यथार्थ निर्माण कार्य तब आरंभ होगा जब पूरे भूमि का अभीग्रहण एवं राज्य सरकार की तरफ से उनके जिम्मे दिया जाएगा।

नई व्यवस्था में पार्किंग, ट्रेनों की दुरुस्ती और रखरखाव, टेस्ट ट्रैक, स्टेबलिंग यार्ड, डिपो वर्कशॉप, एक ऑपरेशनल कंट्रोल रूम एवं बिजली उपलब्ध करवाने के हेतु एक सब-स्टेशन तरह की कई जरूरी सुविधाएं होंगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के ऑफिसर द्वारा बताया गया कि ये डिपो…30.5 हेक्टेयर के टोटल एरिया पर निर्माण होने का प्रस्तावना है। ये मेट्रो प्रोजेक्ट की लाइफ लाइन है। मलाही पकरी-न्यू ISBT से प्रथमता कॉरिडोर अंडर कंस्ट्रक्शन है परंतु मेट्रो ट्रेनों का परिचलन डिपो का निर्माण पूर्ण होने के उपरांत ही पॉसिबल होगा। पटना मेट्रो रेल निगम परियोजना में टेक्निकल कंसल्टेंट है।

लेआउट प्रोजेक्ट के मुताबिक, डिपो में दो वर्कशॉप बे एवं 3 इंस्पेक्शन बे, आठ स्टैबलिंग बे होंगे, उसमे 32 तीन-कोच ट्रेनों एवं ऑटो-कोच वाशिंग योजना को रखने की प्रिपरेशन है एडमिनिस्ट्रेटिव क्षेत्रफल में एक ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग स्कूल, कैंटीन एवं ऑपरटेटिंग कंट्रोलिंग सेंटर सम्मिलित होंगे। उसके अतिरिक्त , डिपो की विद्युत आपूर्ति की जरूरत को पूर्ण करने के हेतु 2500 केवीए कैपेसिटी के एक सहायक सब-स्टेशन के प्लान को बनया गया है।